लाइफ स्टाइल

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Tulsi Rao
30 Aug 2022 1:28 PM GMT
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Methi Benefits: अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप एक ऐसी चीज का सेवन करना रोजाना शुरू कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. बता दें कि डायबिटीज के लिए फायदेमंद ये चीज कोई और नहीं बल्कि आपके किचन में रखी मेथी है. मेथी के बीजों में फाइबर और ऐसे केमिकल होते हैं जो डाइजेशन को धीमा करते हैं. इससे बॉडी शुगर और कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण कम कर पाती है. मेथी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.


डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, डायबिटीज के इलाज के लिए मेथी का टेस्ट किया गया. इस रिसर्च में मेथी की रोटी का प्रयोग किया गया. स्टडी में सामने आया है कि मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है.

रिसर्च में सामने आई ये बात

बता दें कि रिसर्च के दौरान डायबिटीज के कुछ मरीजों को मेथी की रोटी के दो टुकड़े दिए गए, जिनमें 5 ग्राम मेथी थी. इसके बाद इन लोगों के ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन की लगातार 4 घंटे तक जांच की गई. इसके अलावा इन सभी का एक और टेस्ट किया गया. इस टेस्ट में शुगर के मरीजों को 1 हफ्ते नॉर्मल रोटी और 1 हफ्ते मेथी की रोटी खिलाई गई. रिसर्च में पाया गया कि मेथी की रोटी के सेवन से बॉडी में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण कम मात्रा में होता है.

मेथी का पानी भी है लाभदायक

एक अन्य रिसर्च में पाया गया कि अगर 10 ग्राम मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगोकर पिया जाता है तो उससे टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta