लाइफ स्टाइल

बच्चों को डायपर का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है परेशान, जाने

Bhumika Sahu
15 Sep 2021 6:34 AM GMT
बच्चों को डायपर का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है परेशान, जाने
x
Diaper's Side Effect: बच्चों को डायपर पहनाने से भले ही आपका काम आसान हो जाए लेकिन ये आपके बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के इस दौर में बच्चों को डायपर (Diaper) पहनाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. कुछ समय पहले तक कहीं आने-जाने के समय ही बच्चों को डायपर पहनाने की जरूरत (Need) महसूस होती थी लेकिन अब कई मां-बाप व्यस्तता के चलते, तो कुछ काम से बचने की वजह से घर में भी बच्चों को काफी लंबे समय तक डायपर पहनाने लगे हैं लेकिन बता दें कि डायपर आपके काम को भले ही आसान बनाने में आपकी मदद करता हो पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को कई दिक्कतों (Problems) का सामना करना पड़ सकता है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

स्किन रैशेज हो सकते हैं
लंबे समय तक डायपर पहनाने से बच्चों को स्किन रैशेज हो सकते हैं. इससे त्वचा पर लाल चकत्ते होना, खुजली होना और स्किन फटने जैसी दिक्कतें बच्चे को हो सकती हैं.
इंफेक्शन हो सकता है
बच्चों की स्किन बड़ों की तुलना में काफी सेंसटिव होती है. ज्यादा लंबे समय तक डायपर के इस्तेमाल से इंफेक्शन होने की सम्भावना बनी रहती है. दरअसल, डायपर में कई तरह के कैमिक्लस होते हैं. साथ ही प्लास्टिक की एक तह भी होती है, जो गीलापन तो महसूस नहीं होने देती है लेकिन हवा पास न होने की वजह से ये इंफेक्शन की वजह बन सकती है.
बैक्टीरिया पनप सकते हैं
लंबे समय तक डायपर पहनाने से बच्चा डायपर में कई बार टॉयलेट कर लेता है लेकिन गीला महसूस न होने की वजह से मां-बाप इसको जल्दी बदलते नहीं हैं. जिसके चलते टॉयलेट में बैक्टीरिया पनप सकते हैं. जिससे बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.
ये बरतें सावधानियां
कई बार ऐसे मौके और परिस्थितियां सामने आ जाती है कि न चाहते हुए भी डायपर का इस्तेमाल करना ही पड़ता है. ऐसे में अपने बच्चे की सेहत के मद्देनजर आप कुछ सावधानियां बरत सकती हैं.
-तीन-चार घंटे से ज्यादा वक्त के लिए डायपर न पहनाएं.
-डायपर को समय-समय पर चेक करते रहें.
-अगर डायपर गीला है तो इसको तुरंत चेंज कर दें.
-डायपर हटाने और दूसरा पहनाने से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ कर लें.
-स्किन को किसी माइल्ड एंटी-सेप्टिक से पोंछने के बाद सुखाकर ही दूसरा डायपर पहनाएं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it