लाइफ स्टाइल

डार्क चॉकलेट खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है, but not milk: Study

Kiran
7 Dec 2024 8:16 AM IST
डार्क चॉकलेट खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है, but not milk: Study
x
Lifestyle लाइफस्टाइल : एक दीर्घकालिक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में पांच बार डार्क चॉकलेट खाने से टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, न कि दूध वाली चॉकलेट। बीएमजे में प्रकाशित, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि दूध की खपत में वृद्धि, लेकिन डार्क चॉकलेट की नहीं, दीर्घकालिक वजन बढ़ने से जुड़ी थी। चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स (फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक यौगिक) का उच्च स्तर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है। लेकिन असंगत परिणामों के कारण चॉकलेट की खपत और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम के बीच संबंध विवादास्पद बना हुआ है।
इसके अलावा, अधिकांश पिछले अध्ययनों ने यह नहीं देखा है कि डार्क और मिल्क चॉकलेट खाने से - जिनमें कोको, दूध और चीनी की मात्रा अलग-अलग होती है - टाइप 2 मधुमेह के जोखिम पर अलग-अलग प्रभाव पड़ सकते हैं। इसका और अधिक पता लगाने के लिए, शोधकर्ताओं ने महिला नर्सों और पुरुष स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के तीन दीर्घकालिक अमेरिकी अवलोकन अध्ययनों से डेटा को मिलाया, जिनका भर्ती होने पर मधुमेह, हृदय रोग या कैंसर का कोई इतिहास नहीं था। उन्होंने 25 वर्षों की औसत निगरानी अवधि में 192,208 प्रतिभागियों के लिए टाइप 2 मधुमेह और कुल चॉकलेट खपत के बीच संबंधों का विश्लेषण किया, और 111,654 प्रतिभागियों के लिए चॉकलेट उपप्रकार (डार्क और मिल्क) खपत का विश्लेषण किया।
कुल चॉकलेट के विश्लेषण में, 18,862 लोगों को टाइप 2 मधुमेह हुआ। व्यक्तिगत, जीवनशैली और आहार संबंधी जोखिम कारकों को समायोजित करने के बाद, लेखकों ने पाया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम पाँच बार किसी भी प्रकार की चॉकलेट खाते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह की दर उन लोगों की तुलना में 10 प्रतिशत कम है, जो शायद ही कभी या कभी चॉकलेट नहीं खाते हैं। चॉकलेट उपप्रकारों के विश्लेषण में, 4,771 लोगों को टाइप 2 मधुमेह हुआ। समान जोखिम कारकों को समायोजित करने के बाद, जो लोग सप्ताह में कम से कम पाँच बार डार्क चॉकलेट खाते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 21 प्रतिशत कम होता है, लेकिन मिल्क चॉकलेट के सेवन के लिए कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि डार्क चॉकलेट की हर अतिरिक्त साप्ताहिक खुराक से टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 3 प्रतिशत कम हो जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा, "निष्कर्षों की पुष्टि करने और डार्क चॉकलेट के सुरक्षात्मक प्रभाव के कारणों की पहचान करने में मदद के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता है।"
Next Story