लाइफ स्टाइल

बच्चा को जरूरी पोषक तत्वों के लिए खाएं ये 10 चीजें, डाइट में करें शामिल

Tulsi Rao
26 July 2022 2:30 AM GMT
बच्चा को जरूरी पोषक तत्वों के लिए खाएं ये 10 चीजें, डाइट में करें शामिल
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यहां तक कि आयुर्वेद दूध को एक संपूर्ण आहार मानता है। क्योंकि दूध पीने से न सिर्फ पेट भरता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। दूध पीने कई तरह की परेशानियां भी दूर होती हैं। इसलिए डॉक्टर्स सभी उम्र के लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं। लेकिन जब बात बच्चों को दूध पिलाने की आती है तो यह कोई आसान काम नहीं है। आपने अक्सर देखा होगा बच्चे दूध को देखते ही नाक-मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन बच्चों को जरूरी पोषण प्रदान करने के लिए दूध पिलाना बहुत जरूरी होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही यह बच्चों के शारीरिक विकास और दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी बहुत जरूरी है।

अक्सर पेरेंट्स इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा दूध नहीं पीता है ऐसे में उसे जरूरी पोषण प्रदान करने के लिए क्या करें? चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सांची रस्तोगी (MD Pediatrics) बताती हैं कि अगर बच्चा दूध नहीं पीता है तो आप उसके आहार में कई अन्य फूड्स को शामिल करके भी जरूरी पोषण प्रदान कर सकते हैं और उनकी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 10 फूड्स के बारे में बता रहे हैं
1.पनीर: पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पाचन को बेहतर बनाता है, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। साथ ही मस्तिष्क और शारीरिक विकास के लिए भी फायदेमंद है।
2. दही: दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है। यह पेट को स्वस्थ रखने के साथ ही बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।
3. रागी: यह डाइट्री फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। जो आपके बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं।
4. कच्ची और हरी पत्तेदार सब्जियों: ब्रोकोली और गहरे हरे रंग की सब्जियां जैसे पालक, केल में डाइट्री फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बच्चों के बेहतर विकास के लिए आपको उन्हें जरूर खिलाना चाहिए।
5. हरी मटर: मटर आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर से भरपूर होती हैं। साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है।
6.चना: चना कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है। चना खाना पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप बच्चों को भुना हुए चना स्नैक्स के तौर पर दे सकते हैं या फिर आप चना की सब्जि बच्चों को खिला सकते हैं।
7. बीज: विशेष रूप से चिया बीज और तिल के बीज। बीज में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के साथ ही हेल्दी फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। जो बच्चों के मस्तिक के विकास के लिए बहुत जरूरी है।
8. बादाम: बादाम को ब्रेन फूड कहा जाता है। क्योंकि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। साथ ही बादाम भी हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं।
9. बीन्स और दाल: दाल और फलियों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
10. सोयाबीन और टोफू: बच्चों की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और शारीरिक विकास के लिए आप सोयाबीन और टोफू को अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और कैल्शियम के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta