लाइफ स्टाइल

ठंड में खाएं ताकत के लिए 'गोंद के लड्डू', जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
26 Oct 2021 3:57 AM GMT
ठंड में खाएं ताकत के लिए गोंद के लड्डू, जाने रेसिपी
x
आपने अब तक अगर घर में गोंद के लड्डुओं की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही गोंद के लड्डू आसानी से बना सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ठंड की शुरुआत के साथ ही गोंद के लड्डुओं (Gond Laddu) की याद आ जाती है. गोंद के लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं शरीर को उतनी ही ऊर्जा से भी भरपूर कर देते हैं. ठंड के मौसम में इन लड्डुओं को खाया जाता है क्योंकि इस मौसम में हमारी पाचन शक्ति मजबूत रहती है और हम इन लड्डुओं (Laddu) को आसानी से डाइजेस्ट कर पाते हैं. आप भी अगर मीठा खाने का शौक रखते हैं तो ठंड के मौसम में गोंद के लड्डू आपके स्वाद को दोगुना कर देंगे. इन लड्डुओं को ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की मदद से तैयार किया जाता है और उन्हें घर में आसानी से बनाया जा सकता है.

आपने अब तक अगर घर में गोंद के लड्डुओं की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही गोंद के लड्डू आसानी से बना सकते हैं.
गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
खाने का गोंद – 1 कप
आटा – डेढ़ कप
देसी घी – 1 कप
पिसी चीनी – 1 कप
काजू कटे – 50 ग्राम
बादाम कटे – 50 ग्राम
पिस्ता कटे – 50 ग्राम
तरबूज के बीज – 50 ग्राम
गोंद के लड्डू बनाने की विधि
गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही को लें. उसे गैस पर रखकर घी को गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें. जब गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाए उसके बाद गैस बंद कर दें. फिर गोंद को निकाल लें और कुछ देर ठंडा होने दें. थोड़ा ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लें या फिर मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब कड़ाही में घी को दोबारा गर्म करें और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकें.
सिकाई के दौरान आटा जले न इसके लिए उसे लगातार चलाते रहें. आटे का रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल दें और अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें (आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करने के बाद इस मिश्रण में मिला सकते हैं). अब इस मिश्रण को कड़ाही से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें. अब आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी चीनी को मिला दें.
अब एक बार फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण के लड्डू बांधना शुरू करें. एक-एक कर सारे मिश्रण के लड्डू बना लें. इस तरह आपके टेस्टी और हेल्दी गोंद के लड्डू तैयार हो चुके हैं. ठंड के मौसम में रोजाना एक लड्डू खाकर आप अपने शरीर की ताकत को बढ़ा सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it