Top
लाइफ स्टाइल

नाखून मजबूत और लंबे करने का आसान तरीका, फॉलो करें ये 5 टिप्स

Bhumika Sahu
22 July 2021 3:12 AM GMT
नाखून मजबूत और लंबे करने का आसान तरीका, फॉलो करें ये 5 टिप्स
x
लड़कियों में हाथों और पैरों के नाखून बढ़ाने और उनमें तरह तरह के नेलपेंट लगाने का बड़ा क्रेज होता है, ताकि उनके हाथ और पैर काफी खूबसूरत नजर आएं. लेकिन कुछ लड़कियों के नाखून बढ़ते ही टूट जाते हैं. ऐसे में यहां बताए जा रहे तरीके काफी कारगर हो सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर बहुत कॉन्शियस होती हैं. वे सिर्फ अपने चेहरे को ही निखारने का काम नहीं करती हैं, बल्कि अपने हाथों और पैरों को भी सुंदर दिखाने के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर से लेकर कई तरीके आजमाती हैं. इसके अलावा लंबे नाखून रखना और उन पर नेलपेंट लगाना भी लड़कियों का शौक है. इससे उनके हाथ पैरोंं की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है.

लेकिन कुछ लड़कियों के साथ ये परेशानी होती हैं, कि वे चाहकर भी अपने नाखून नहीं बढ़ा पातीं क्योंकि उनके नाखून इतने मुलायम होते हैं कि वो जरा सा बढ़ते ही टूट जाते हैं. आमतौर इसकी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी को माना जाता है. यहां जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपके नाखून को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.
1. नारियल का तेल में ढेरों ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि आपके नाखूनों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं. नाखूनों को टूटने से बचाने और चमकदार बनाने के लिए 1/4 कप नारियल तेल में समान मात्रा में शहद और 4 बूंद रोज़मेरी ऑयल डालकर मिक्स करें और इसे थोड़ा गर्म कर लें. इस मिश्रण में करीब 15 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबोकर रखें. ऐसा हफ्ते में करीब दो दिन करें.
2. संतरे का रस नाखूनोंं की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है. आप संतरे के रस में करीब 10 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबोकर रखें. इसके बाद नाखूनों को हल्के गर्म पानी से धोकर उसपर मॉइश्चराइज़र लगा लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से काफी लाभ होता है.
3. ऊपरी तौर पर नाखूनों की मजबूत करने में दूध और अंडा भी आपके लिए मददगार हो सकता है. इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और इसमें 5 से 10 मिनट तक नाखूनों का डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ बढ़ने लगेंगे.
4. लहसुन के पेस्ट को अपने नाखूनों पर घिसें और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इससे भी नाखून मजबूत होते हैं और बढ़ने लगते हैं. अगर लहसुन के पेस्ट में एप्‍पल साइडर वेनिगर मिला लिया जाए तो रिजल्ट कहीं ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं.


5. एक चम्मच नींबू का रस और तीन चम्मच जैतून के तेल को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और नाखूनों की इससे मसाज करें या नाखूनों को इस मिश्रण में डुबोकर रखें. इससे भी नाखूनों को पोषण मिलता है और वो मजबूत होते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it