लाइफ स्टाइल

कटहल के कबाब बनाने की आसान विधि ,घर पर ही लिजिए स्वादिष्ट कटहल कबाब का मज़ा

Akansha
25 Nov 2021 10:29 AM GMT
कटहल के कबाब बनाने की आसान विधि ,घर पर ही लिजिए स्वादिष्ट कटहल कबाब का मज़ा
x
| कटहल के कबाब रेसिपी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कटहल के कबाब रेसिपी (Kathal ke Kabab Recipe): कटहल (Kathal) की सब्जी का स्वाद तो ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी लिया है, लेकिन कटहल के कबाब का मजा कम ही लोगों ने उठाया होगा. आप अगर कटहल की सब्जी को पसंद करते हैं तो कटहल के कबाब भी आपको जरूर पसंद आएंगे. सर्दियों में कटहल खाना फायदेमंद भी होता है. आप अगर नॉनवेज के शौकीन हैं तो कटहल का कबाब (Kabab) आपको कुछ वैसा ही स्वाद भी देगा. अब तक अगर आपने कटहल के कबाब को घर में नहीं बनाया है तो हम इसे बनाने की आसान विधि आपको बताने जा रहे हैं. इस विधि का पालन कर घर में स्वादिष्ट कटहल कबाब का मज़ा लिया जा सकता है.

बता दें कि कटहल का फल (Jack Fruit) गुणों से भरपूर होता है. जब यह कच्चा रहता है तो इसका उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है. पक जाने पर इसे फल की तरह खाया जाता है. हालांकि इसे पचाना मुश्किल होता है.
कटहल के कबाब बनाने की सामग्री
कटहल – 2 कप
चने की दाल – 1 कप
प्याज (स्लाइस में कटी) – 2
अदरक का टुकड़ा – 1 इंच
जीरा – 2 टी स्पून
लौंग – 5
लहसुन की कलियां – 5
हरी इलायची – 2
बड़ी इलायची – 2
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
जायफल – 1 छोटा टुकड़ा
हरी मिर्च कटी – 5
तेल – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
कटहल के कबाब बनाने की विधि
कटहल के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को लें और उसके छोटे-छोटे पीस काट लें. अब इन्हें चने की दाल के साथ प्रेशर कुकर में डाल दें. अब अदरक, हरी मिर्च, लहसुन, जीरा, इलायची, बड़ी इलायची, काली मिर्च, जायफल और प्याज को लें और उन्हें मिक्सर में बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को प्रेशर कुकर में कटहल और चने की दाल के साथ मिला दें. इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च डालकर एक कप पानी मिला दें. अब कुकर का ढक्कन लगा दें और उसे लगभग 10 मिनट के लिए मीडियम आंच पर रखकर पकने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें.
कुछ देर में जब कुकर का प्रेशर पूरी तरह से खत्म हो जाए तो इसका ढक्कन खोल लें और इस सारे मिश्रण को एक बड़े प्लेट में निकाल लें. अब मिश्रण को ठंडा होने दें. जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो हथेलियों से दबा-दबाकर इसका और महीन पेस्ट तैयार कर लें.
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें. इसमें कटी प्याज, हरी मिर्च डालें और उसे हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें. इसके बाद अच्छी तरह से मिक्स किए कटहल के पेस्ट की समान अनुपात में छोटी-छोटी लोइ लेकर टिक्की जैसे कबाब बना दें. अब तैयार कबाबों को गर्म तेल में डालकर दोनों ओर से अच्छी तरह से फ्राई करें. इसी तरह से सभी कबाबों को फ्राई कर तैयार कर लें. आपका स्वादिष्ट कटहल कबाब तैयार हो चुका है. इसे मनचाही चटनी या फिर टोमेटो सूप के साथ सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it