लाइफ स्टाइल

पंजाबी दाल तड़का बनाने की आसान रेसिपी

Sandhya Yadav
26 Nov 2021 3:54 AM GMT
पंजाबी दाल तड़का बनाने की आसान रेसिपी
x
भारतीय किचन में हर तरह के खाने का स्वाद मिल जाता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारतीय किचन में हर तरह के खाने का स्वाद मिल जाता है। अधिकतर घरों में सबसे ज्यादा बनने वाली डिश में दाल है। दाल लगभग रोजाना ही बनती है। दाल में काफी वैरायटी भी होती है जैसे मसूर, तूर, चना, मूंग और उड़द दाल। ये दालें भारत के अलग अलग क्षेत्रों से आती हैं लेकिन सभी शहरों में उपलब्ध होती हैं। जैसे दाल के कई प्रकार हैं वैसे ही उन्हें बनाने की भी कई तरह की रेसिपी हैं। पोषक तत्वों से भरपूर दाल बनाने में भी आसान होती है और खाने में भी स्वादिष्ट लगती है। अगर रोजाना आपके घर पर भी दाल बनती हैं तो रोज के तरीके से न बनाकर दाल की रेसिपी में कुछ ट्विस्ट दिया जा सकता है। इससे दाल का स्वाद और बढ़ जाएगा और रूटीन खाने से अलग कुछ मिल जाएगा। अलग-अलग वैरायटी की सभी दालों को मिलाकर मिक्स दाल बनती है। वहीं तड़के वाली दाल काफी स्वादिष्ट होती है। यहां आपको मिक्स दाल और तड़का दाल को मिलाकर पंजाबी दाल तड़का बनाने की आसान रेसिपी बताई जा रही है।

पंजाबी तड़का दाल बनाने की सामग्री
तुअर दाल, चना दाल, मूंग दाल,मसूर दाल, पानी, बारीक कटा टमाटर, प्याज, लहसुन, पिसा हुआ अदरक, हरी मिर्च, घी, लौंग, दालचीनी, जीरा, सुखी लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर,लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस,नमक, हरा धनिया।
पंजाबी दाल तड़का रेसिपी
स्टेप 1- सभी दाल को समान मात्रा में लेकर अच्छे से बीनने के बाद धो लें। फिर 10 मिनट के लिए पानी में भीगने के लिए रख दें।
स्टेप 2- अब प्रेशर कुकर में भीगी हुई दालों का पानी निकाल कर कुकर में डालें। ज्यादा पानी, नमक डालकर कुकर का ढक्कन बंद करके गैस पर धीमी आंच पर पकाएं।
स्टेप 3- कुकर में तीन सीटी आने पर गैस बंद कर दें और जब प्रेशर निकल जाए तो कुकर से दाल निकाल कर अलग कर लीजिए।
स्टेप 4- अब गैस पर गरम कड़ाही में घी डालें। घी अच्छे से गरम हो जाएं तो जीरा, सुखी लाल मिर्च, दालचीनी और लौंग डालकर भून लें।
स्टेप 5- अब बारीक कटा प्याज डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें। फिर अदरक लहसुन का पेस्ट भून लें और पकने के बाद कटे हुए टमाटर डालकर नरम होने तक पका लें।
स्टेप 6- अब गरम मसाला पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छे से भून लें।
स्टेप 7- जब सारी सामग्री अच्छे से पक जाए तो उबली हुई दाल डाल मिलाकर थोड़ी देर अच्छे से पकने दें। ऊपर से नींबू का रस और आवश्यकतानुसार पानी भी मिला सकते हैं। उसके बाद थोड़ा और पकाएं।
आपकी पंजाबी दाल तड़का तैयार है। हरे धनिया से गार्निश करके रोटी, पराठा या राइस के साथ गरमा गरम सर्व करें।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it