लाइफ स्टाइल

इन कारणों से होती है खाली पेट उल्टी

Bharti sahu
27 Jun 2022 5:38 PM GMT
इन कारणों से होती है खाली पेट उल्टी
x
भोजन का पेट से मुंह के रास्ते बाहर निकलने की प्रकिया को उल्टी कहा जाता है

भोजन का पेट से मुंह के रास्ते बाहर निकलने की प्रकिया को उल्टी कहा जाता है. गैस और अपच की वजह से अधिकतर लोगों को उल्टी महसूस हो सकती है.वैसे तो उल्टी दिन या रात में किसी भी समय हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों को सुबह खाली पेट उल्टी महसूस हो सकती है.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे खाली पेट उल्टी आने की क्या वजह हो सकती है. चलिए जानते हैं

इन कारणों से होती है खाली पेट उल्टी-
एंग्जायटी (Anxiety)-
एंग्जायटी खाली पेट मतली और उल्टी होने का एक कारण हो सकता है. अगर आप पूरे दिन या सुबह उठने के बाद तनाव. चिंता में रहते हैं तो इससे आपको उल्टी या मतली जैसा महसूस हो सकता है.
लो ब्लड शुगर (low blood sugar) और भूख-
लो ब्लड शुगर और भूख दोनों एक साथ होना सुबह खाली पेट उल्टी का कारण बन सकता बै. इस स्थिति में व्यक्ति को चक्कर आना. बेहोशी जैसा भी महसूस हो सकता है. वहीं सुबह लगने पर ब्लड शुगर लो हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को बिना भोजन के उल्टी आ सकती है. इससे बचने के लिए सुबह उठकर पहले कुछ जरूर खाएं.
माइग्रेन (migraine) या सिरदर्द-
माइग्रेन और सिरदर्द होने पर आपको उल्टी आ सकती है. क्लस्टर सिरदर्द मतली का मुख्य कारण हो सकता है. बता दें भूख की वजह से लो ब्लड शुगर माइग्रेन का सिरदर्द पैदा कर सकता है. वहीं अगर आपको सुबह उठने के बाद सिरदर्द होता है तो इस दौरान आपको उल्टी हो सकती है.
डिहाइड्रेशन (dehydration)-
डिहाइड्रेशन की वजह से भी आपको सुबह खाली पेट उल्टी का एहसास हो सकता है इसके साथ ही आपको चक्कर आना, रूखी स्किन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta