लाइफ स्टाइल

खांसी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना पिएं ये खास चाय

Subhi
26 July 2021 6:19 AM GMT
खांसी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना पिएं ये खास चाय
x
बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम समेत फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और ज़ीका वायरस समेत कई बीमारियां दस्तक देती हैं।

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम समेत फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और ज़ीका वायरस समेत कई बीमारियां दस्तक देती हैं। ये बीमारियां मच्छरों के काटने से होती हैं। मच्छरों से बचने के लिए बाजू बंद वाले कपड़े पहनें और मॉस्क्यूटो रेपलेंट का इस्तेमाल करें। बरसात के दिनों में सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाव के लिए पानी उबालकर पिएं। साथ ही रोजाना काढ़ा जरूर पिएं। इसके अतिरिक्त, डाइट में इम्यून सिस्टम मजबूत करनी वाली चीजों को शामिल करें। विशेषज्ञों की मानें तो लगातार 2 सप्ताह तक सर्दी-खांसी सही न होने पर डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। खासकर कोरोना काल में पुरानी खांसी को इग्नोर न करें। अगर आप भी पुरानी खांसी से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करें। आइए जानते हैं-

काली मिर्च का सेवन करें

विशेषज्ञों की मानें तो काली मिर्च कई रोगों में दवा समान है। खासकर बदलते मौसम में होने वाली सर्दी खासीं के लिए रामबाण औषधि है। इसमें मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-सी, के, बी6 और रिबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पुरानी खांसी से निजात पाने के लिए काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

शहद का सेवन करें

शहद में नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, और एमिनो एसिड पाए जाते हैं। डॉक्टर मधुमेह के मरीजों को मिठास के लिए शहद खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। शहद के सेवन से गले की खराश में तत्काल आराम मिलता है।

कैसे करें सेव

इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को अच्छी तरह से उबालें। अब इसमें काली मिर्च स्वादानुसार मिक्स करें। अब पानी को उतारकर इसमें दो चम्मच शहद मिला दें। कुछ पल बाद काली मिर्च को छानकर चाय का आनंद उठाएं। इससे पुरानी खांसी में बहुत जल्द आराम मिलता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta