Top
लाइफ स्टाइल

दूध वाली चाय की जगह पिएं ये 5 हर्बल चाय, रहेंगे हेल्दी और फिट

Nidhi Singh
23 Jun 2021 12:13 PM GMT
दूध वाली चाय की जगह पिएं ये 5 हर्बल चाय, रहेंगे हेल्दी और फिट
x
दूध वाली चाय की जगह पिएं हर्बल टी. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो आपको बीमारियों से सुरक्षित रखता है. साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते है. चाय आपको एनर्जी देने का काम करता है. कई लोगों की आदत होती हैं बिना चाय पिएं कोई काम नहीं होता है. हालांकि इन दिनों लोग रेगुलर दूध वाली चाय को छोड़कर हर्बल चाय पीना पसंद कर रहे हैं. इससे वजन भी नहीं बढ़ता है और बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

हर्बल चाय में स्वाद के साथ कई तरह के गुण हैं जो उम्र बढ़ाने में मदद करते हैं. शोध में पता चला कि नियमित रूप से चाय पीने वाले लोग जीवन का अधिक आंनद लेते हैं और पुरानी बीमारी के खतरे को कम करने की संभावना रहती है. चाय सिर्फ रिफ्रेशिंग ड्रिंक नहीं है बल्कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें कॉफी के मुकाबले कैफिन की मात्रा कम होती है. आइए जानते हैं इन चाय के बारे में.
ग्रीन टी
आप अपनी रेगुलर चाय की जगह ग्रीन टी पी सकते हैं. इसमें कैटीचन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में सूजन, कैंसर, टाइप-2 डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों के खतर को कम करता है. ये एंटी ऑक्सीडेंट संभावित खतरनाक प्रोटीन प्लेक को भी तोड़ते हैं, जिससे खून में थक्के बन जाते हैं. ये स्ट्रोक के खतरे को कम करनमे में मदद करता है.
कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ये आपको शांत रखने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. यह नसों को शांत कर पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने के लिए जाने जाते हैं. अध्ययन में पता चला कि जो लोग कैमोमाइल की चाय पीते हैं वो लोग लंबा जीवन जीते हैं उन लोगों के मुकाबले जो इस चाय का सेवन नहीं करते हैं.
अदरक वाली चाय
अदरक का इस्तेमाल सालों से बीमारियों से लड़ने और उसके इलाज के लिए किया जाता रहा है. यह चाय मन को शांत रखने के लिए प्रभावी तरीका है. अदरक की चाय में जिंजरोल होता है जो कैंसर, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाता है. यह आपको वजन कम करने और टाइप -2 डायबिटीज के मरीजों में शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है.
पुदीने की चाय
पुदीने की चाय आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मेंथॉल होता है जो आंत को आराम देता है साथ ही पेट दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाता है.
ये एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से भी छुटकारा दिलाता है.
गुड़हल की चाय
ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए गुड़हल की चाय बेहद अच्छी होती है. अध्ययन में पता चला कि अगर कोई व्यक्ति लगातार 6 हफ्ते तक गुड़हल की चाय पीता है तो ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. इसके अलावा मोटापे को भी नियत्रित रखता है. इसमें एथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it