लाइफ स्टाइल

खाना खाने के बाद पिएं नींबू पानी, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

Subhi
19 Oct 2022 3:22 AM GMT
खाना खाने के बाद पिएं नींबू पानी, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे
x

नींबू पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह न सिर्फ पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है बल्कि हेल्दी भी होता है. वहीं ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water) में शहद मिलाकर पीना पसंद करते हैं,लेकिन अगर आप भोजन के बाद में गुनगुने पानी (Warm water) को पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) होती है साथ ही पेट संबंधी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है. नींबू विटामिन सी (vitamin C) का बेहतरीन स्त्रोत है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.

खाना खाने के बाद नींबू पानी के फायदे-

नहीं होती पेट संबंधी समस्याएं-

अगर आप भोजन के बाद में गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीते हैं तो इससे खाना पचाने में मदद मिलती है. वहीं अपच और कब्ज (indigestion and constipation) जैसी समस्याओं को दूर रखता है. इसलिए आप खाना खाने के बाद नींब पानी का सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी होती है मजबूत-

शरीर की इम्यूनिटी (immunity) क्षमता बढ़ाने में गर्म पानी और नींबू पानी (Lemon Water) का मिश्रण बहुत लाभकारी होता है. विटामिन सी (vitamin C) एंटिऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्प्लेमटरी गुणों से भरपूर होता है जिससे जुकाम,बुखार से आपको सुरक्षित रखने में मदद करता है.

शरीर की डिटॉक्सिफिकेशन (detoxification) में मदद-

नींबू पानी एक बेगतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है. यह आपके शरीर के टॉक्सिन्स ,हानिकारक कणों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसलिए आप रोजाना खाना खाने के बाद नींबू पानी जरूर पीना चाहिए.

दिल स्वस्थ रहता -

अगर आप नियमित भोजन के बाद में गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.इतना ही नहीं अगर आप नींबू पानी का सेवन रोजाना खाना खाने के बाद तो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्या भी नहीं होगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta