लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते है क्यों अचानक से कम होने लगा है आपका वजन

Rounak
27 Jun 2022 3:47 PM GMT
क्या आप जानते है क्यों  अचानक से कम होने लगा है आपका वजन
x
यह वजन घटाने के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं इसलिए यह वजन घटाने के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं. लेकिन अगर बिना कुछ किए ही आपका वजन कम होने लग जाए तो शायद आप खुश हो जाएं. लेकिन ऐसा होने पर आपको खुश होने की नहीं बल्कि सतर्क होने की जरूरत है. जी हां बिना किसी वजह से लगातार वजन गिरना किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.इसलिए वजन कम होने पर आपको आपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम होने के पीछे क्या वजह हो सकती है? जिसको आपको भूलकर भी इंग्ननोर नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

अचानक से वजन कम होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण
डायबिटीज (diabetes)-
डायबिटीज की समस्या होने पर भी वजन कम हो जाता है.जब शरीर में शुगर लेवल आवश्यकता से अधिक बढ़ने लगता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है. इसमें पहले व्यक्ति का वजन बढ़ता है और वह मोटा होचा चला जाता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है. इसके बाद जब एक लेवल के बाद शुगर बढ़ती है को वजन फिर से गिरना शुरू हो जाता है.ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर केवल ब्लड में ही रह जाती है और वह सेल्स तक नहीं पहुंच पाती है. जिससे आप कमजोर होते जाते हैं और आप पतले होते चले जाते हैं.
कैंसर (cancer)-
आज के समय में कैंसर लाइलाज बीमारी नहीं है बस जरूरी होता है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए. इन्हीं लक्षणों में से एक है वजन कम होना. जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है तो उसका वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब बॉडी कैंसप से जूझ रही होती है तो शरीर के पौष्टिक तत्व इंफेक्शन से लड़ने लगते हैं और आपका वजन कम होने लगता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta