लाइफ स्टाइल

स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते समय न करें ये गलतियां

Sandhya Yadav
15 Sep 2021 5:07 AM GMT
स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते समय न करें ये गलतियां
x
ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी परेशानियों से गुजरते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेसक| ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी परेशानियों से गुजरते हैं और परफेक्ट स्किन पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हम फलॉलेस त्वचा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा किसी स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से त्वचा ड्राई और बेजान नजर आती है. ड्राई त्वचा के पीछे कई कारण हो सकते हैं.

हर कोई निखरी और ग्लोइंग त्वचा चाहता है. रेडिएंट स्किन पाने के लिए कई लोग कॉमन मिस्टेक कर देते हैं. अगर आप बेदाग निखरी त्वचा चाहती है तो स्किन केयर रूटीन में इन गलतियों को करने से बचें. आइए बिना देर किए जानते हैं किन गलतियों को करने से बचना चाहिए ताकि आपकी त्वचा रूखी और बेजान नहीं आए.

अधिक मात्रा में क्लींज करना

अधिक मात्रा में क्लींजिंग करना से त्वचा में खुजली और रूखापन आता है. हालांकि क्लींजिंग स्किनकेयर के लिए जरूरी है. लेकिन रूखी त्वचा को जरूरत से ज्यादा क्लींज करना नुकसानदायक होता है. क्लींजिंग प्रोडक्ट चुनते समय उसमें मॉश्चराइजिंग इंग्रेडिएंट्स पर जरूर ध्यान दें.

मिस्ट लगाना न भूलें

किसी भी स्किनकेयर रूटीन में मिस्ट बहुत जरूरी होता है. ये आपकी त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है. त्वचा को क्लींजर से साफ करने के बाद चेहरे पर मिस्ट अप्लाई करें. ये आपकी रूखी त्वचा को हाइड्रेट और मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चुनें

ब्यूटी ट्रेंड में कुछ प्रोडक्ट्स हमेशा छाए रहते हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि आप उस ट्रेंड को फॉलो करने लगे. हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से प्रोडक्ट्स चुनें, वरना स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. एक समय पर विभिन्न प्रोडक्ट्स न लगाएं. अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद किसी प्रोडक्ट्स को फॉलो करें.

अधिक मात्रा में एक्सफोलिएट न करें

हमारे पास मॉश्चराइजिंग एफ्सफोलिएटर उपलब्ध है, इसका ये मतलब नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा त्वचा को एक्सफोलिएट करे. इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. अधिक मात्रा में एक्सफोलिएशन करने से त्वचा में रूखापन, रैशेज समेत अन्य परेशानियां हो सकती है. हर प्रकार की त्वचा के लिए सही मात्रा में एक्सफोलिएशन जरूरी है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it