Top
लाइफ स्टाइल

सेब के सिरका का इस्तेमाल करने वाले न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

Kunti
22 July 2021 12:25 PM GMT
सेब के सिरका का इस्तेमाल करने वाले न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान
x
सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) उन चीजों में शुमार है

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) उन चीजों में शुमार है जो आमतौर पर हमारी किचन में होती हैं। हल्दी, अदरक, लहसुन और शहद की तरह एप्पल साइडर विनेगर के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एप्पल साइडर विनेगर न सिर्फ हमारे फूड आइटम्स में इस्तेमाल की जाने वाली जरूरी किचन की सामग्री है बल्कि इसके प्रयोग से कई बीमारियों के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। यह एसीवी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर दिल की सेहत के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए भी मददगार है। इसके अलावा ये वजन घटाने और लिवर की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन बहुत कम लोगों को इसका सही इस्तेमाल करना जानते हैं जिसके चलते ये सेहत को फायदों से अधिक नुकसान भी पहुंचा सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार, (Apple cider vinegar benefits ayurveda) सेब का सिरका पाचन अग्नि (digestive fire) को बढ़ाकर अनुचित पाचन के कारण शरीर में विषाक्त अवशेषों को हटाने में मदद करता है। फिर एक्सपर्ट इसके प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानियां बरतने को कहते हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि सिरका का इस्तेमाल करने वाले लोग अक्सर ये गलतियां करते हैं। यहां हम आपको वो 5 गलतियां बता रहे हैं जो आपको सिरका का सिरका इस्तेमाल करने के दौरान नहीं करनी चाहिए।
​ACV को डायलूट न करना
वजन घटाने की होड़ में हाल के सालों में बहुत से लोगों ने एपपल साइडर सिरका का सेवन करना शुरू कर दिया है। यहां तक कि तमाम लोग इसे सुबह सबसे पहले स्वास्थ्य वर्धक वेलनेस शॉट के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार, आपको इसे कभी भी अकेले यानी डायरेक्ट नहीं पीना चाहिए।
आयुर्वेदिक डॉक्टर शरद कुलकर्णी के अनुसार, खाली अगर आप डायरेक्ट इसका सेवन करते हैं तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है। बता दें कि ऐप्पल साइडर सिरका बहुत अम्लीय (acidic) होता है, इसलिए अकेले पीने से बचें। एक बड़े गिलास पानी में एक चम्मच एीसीवी मिलाकर भोजन के साथ पीते हैं तो आपको फायदे मिलते हैं। आप इसे अन्य हेल्दी सामग्री जैसे नींबू का रस, शहद के साथ भी पी सकते हैं।
​इसे खाली पेट पी लेना
डॉ. के अनुसार, इसे खाली पेट पीने से भयंकर नुकसान हो सकते हैं। इससे गले में इंफेक्शन हो सकता है, एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, आपका गला भी खराब हो सकता है। इसलिए भूलकर भी इसका सेवन खाली पेट न करें। रक्त शर्करा (blood sugar) पर इसके लाभों के कारण अगर आप अपने भोजन के साथ सेब साइडर सिरका का सेवन करते हैं तो सेहतमंद रहेगा
आप इसका सेवन अपने क्रिएटिव तरीके से भी कर सकते हैं। इसे घर के बने सैलेड ड्रेसिंग से लेकर मेयोनेज़ में भी कर सकते हैं। क्योंकि तमाम तरह के खानपान में एसीवी अपना स्वाद जोड़ सकता है और भोजन के पाचन में भी सुधार कर सकता है। लेकिन खाली पेट खाने से बचें।
​बार-बार या अधिक मात्रा में पीना
जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह अम्लीय खाद्य पदार्थ होने के कारण दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके ड्रिंक्स आपके दांतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर यदि आप इसका बार-बार सेवन कर रहे हैं। यही वजह है कि एप्पल साइडर विनेगर को पतला करना जरूरी होता है।
बिना पतला किए यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अधिक सेवन से कैविटी और दांतों की सड़न हो सकती है। इसका सेवन करते समय सिरका का संपर्क दांतों से न होने दें। साथ ही इसे पीने के तुरंत बाद ब्रश न करें।
​ये लोग न करें सिरके का सेवन
निश्चित रूप से जो चीज आपको किराने की दुकान पर आसानी से मिल जाती है, उसे आप बिना सोचे समझे खरीद लेते हैं। लेकिन जिन चीजों के बारे में आपको पूरी जानकारी न हो, उनका प्रयोग करने से पहले आपको दो बार सोचना जरूर चाहिए। खासकर उन्हें जो कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं।
उदाहरण के लिए, ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित महिलाओं को इसके सेवन से सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें हाई एसिड का स्तर नई हड्डियों के निर्माण के लिए हानिकारक हो सकता है। आयुर्वेद डॉक्टर भी मानते हैं कि ये कुछ मामलों में हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, यदि आप कोई रक्त-शर्करा कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो किसी भी प्रकार के सिरका का सेवन बढ़ाने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करानी चाहिए।
​कोई जादुई दवा नहीं सिरका
यदि आप सेब साइडर सिरका के बारे में इंटरनेट पर पढ़ी गई हर बात पर विश्वास करते हैं, तो यह एक पौराणिक इलाज की तरह लग सकता है-आम सर्दी से लेकर कैंसर तक हर चीज के लिए। जबकि सेब साइडर सिरका कुछ लाभ प्रदान करता है लेकिन यह कोई चमत्कारी दवा नहीं है। इसलिए आपको इसे लेने से पहले कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it