लाइफ स्टाइल

हार्ट अटैक के इन इशारों को न करें इग्नोर, हो सकता है बड़ी परेशानी

Tulsi Rao
19 Jun 2022 5:48 AM GMT
हार्ट अटैक के इन इशारों को न करें इग्नोर, हो सकता है बड़ी परेशानी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Heart Attack Symptoms: आजकल युवा हो या बुजुर्ग, हर किसी एज ग्रुप के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है इसलिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें. जबड़े में दर्द भी 'माइल्‍ड हार्ट अटैक' के संकेत हो सकते हैं. सीने में दर्द, बेचैनी और पसीना आने की समस्या हो तो ये भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. जानिए किन लक्षणों को आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए.

हार्ट अटैक के इन इशारों को न करें इग्नोर
1. जबड़े में दर्द
जबड़े के पिछले हिस्से में दर्द की समस्या माइल्ड हार्ट अटैक का संकेत हो सकती है. इसमें दर्द जबड़े से शुरू होकर गर्दन तक फैल जाता है. ये दर्द बहुत ही अचानक होता है. इसके संकेत आपको पहले से नजर नहीं आते.
2. ​हाथ में झनझनाहट
हाथ में दर्द या झनझनाहट महसूस होना माइल्ड हार्ट अटैक का संकेत है. ये दर्द बढ़कर छाती और गर्दन तक भी जा सकता है. इस खतरे को हल्के में लेना रिस्की साबित हो सकता है.
3. अचानक ​पसीना आना
अगर अचानक रात के समय पसीना आने लगे तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. इसे इग्नोर न करें. इसके लिए तुरंत एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी परेशानी बताएं
4. ​सांस फूलना और चक्कर आना
सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने लगती है तो ये बताता है कि आपका हृदय सही तरीके से काम नहीं कर रहा. इसके अलावा सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना और सीने में दर्द, हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं.
5. ​डकार और पेट दर्द
पेट से जुड़ी कई समस्याएं हार्ट अटैक का संकेत हो सकती हैं. डकार, पेट में दर्द ये सभी माइल्ड हार्ट अटैक के लक्षण हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta