Top
लाइफ स्टाइल

खाने के बाद ना करें इन फलों का सेवन, अभी से ही रखें ध्‍यान

Triveni
2 July 2021 4:26 AM GMT
खाने के बाद ना करें इन फलों का सेवन, अभी से ही रखें ध्‍यान
x
फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इनमें हर तरह के न्‍यूट्रिशन, मिनरल्‍स, पोषक तत्‍व भरे होते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इनमें हर तरह के न्‍यूट्रिशन, मिनरल्‍स, पोषक तत्‍व भरे होते हैं जो हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. यह हमारी हेल्‍दी बॉडी और हेल्‍दी स्किन दोनों के लिए ही सर्वोत्‍तम माने जाते हैं. यही वजह है कि अक्सर लोग इसे किसी भी वक्‍त खाने के लिए तैयार रहते हैं. ऑफिस हो या घर, कहीं पर भी इसे आसानी से खाया जा सकता है. कई बार हम खाना खाने के बाद फल खाना पसंद करते हैं और यह आदत बहुत ही कॉमन सी आदत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फल ऐसे हैं जिन्हें खाने के तुरंत बाद खाना हानिकारक हो सकता है? जी हां, कुछ फल हैं जिन्‍हें आप अगर सुबह के समय खाते हैं तभी वे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर आप इन्‍हें दोपहर या रात के डिनर के बाद खाते हैं तो ये फायदे कम और नुकसान ज्यादा करते हैं. आयुर्वेद में भी यह सलाह दी जाती है कि खट्टे फलों को छोड़कर बाकी फलों को खाली पेट खाना सर्वोत्तम होता है और भोजन के बाद तो फल खाने की सलाह आयुर्वेद में बिलकुल सही नहीं माना जाता. आयुर्वेद के अनुसार, ऐसा करने पर आपके पाचन तंत्र में समस्‍या आ सकती है.

खाने के बाद कौन से फल न खाएं
1.आम का सेवन
आयुर्वेद में यह माना जाता है कि खाने के बाद आम का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में शुगर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. ऐसे में डायबिटीज के रोगी तो बिल्कुल भी ऐसा ना करें. दरअसल इसकी तासीर गर्म होती है और इसे खाने से एक घंटा पहले या बाद में खाने की सलाह दी जाती है.
2.केला का सेवन
केला भी खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए. अगर आप खाने के बाद इसका सेवन करते हैं तो यह शरीर में कैलोरी और ग्लूकोज लेवल बढ़ा सकता है.
3.तरबूज का सेवन
तरबूज खाने का सही समय दोपहर माना गया है. ऐसे में इसे रात के खाने के बाद नहीं खाना चाहिए. इनडाइजेशन की समस्‍या हो सकती है.
4.अंगूर का सेवन
अंगूर की तासीर ठंडी होती है जिससे यह शरीर में नमी बनाए रखता है. लेकिन इसे भी भोजन करने के तुरंत बाद ना खाने की सलाह दी जाती है.
5.मौसबी का सेवन
मौसंबी में हाई ग्लूकोज होता है और इससे भरपूर एनर्जी होती है. इसलिए इसका सेवन दोपहर में ही करना चाहिए. ये डिहाइड्रेशन से बचाता है औार एनर्जी देता है. .
6.संतरे का सेवन
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है जिसे खाने से 1 घंटा पहले या खाने के 1 घंटे बाद ही खाना चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it