लाइफ स्टाइल

Diet For Diabetics: डायबिटीज में कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें रिसर्च

Tulsi Rao
28 Sep 2021 7:37 AM GMT
Diet For Diabetics: डायबिटीज में कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें रिसर्च
x
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हमारी लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से पैदा हो रही है. अनियमित खान-पान के कारण मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हार्ट और कोलेस्ट्रॉल संबंधी बीमारियां होने लगी हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Control Blood Sugar With Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हमारी लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से पैदा हो रही है. अनियमित खान-पान के कारण मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हार्ट और कोलेस्ट्रॉल संबंधी बीमारियां होने लगी हैं. जिसमें मधुमेह (Diabets) का सीधा संबंध आपकी लाइफस्टाइल या वंशानुगत कारणों से है. डायबिटीज को इसलिए ज्यादा खतरनाक माना जाता है क्योंकि धीर-धीरे इसका असर शरीर के दूसरे अंगो पर भी पड़ता है. डायबिटीज को साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहते हैं. शुगर बढ़ने पर हार्ट (Heart), लिवर (Liver) आंखें (Eye) और किडनी (kidney) सभी प्रभावित होने लगते हैं. 30 से 40 उम्र के लोगों को डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ गया है. वहीं कई बच्चे भी अब डायबिटीज (Diabetes in Kids) का शिकार होने लगे हैं. हालांकि आप अपने खाने पीन से काफी हद तक डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे फल, सब्जियां और अनाज बता रहे हैं जिनके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. आइये जानते हैं.

डायबिटीज में डाइट प्लान (Food And Diet In Diabetes)
शुगर के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है. डाइट से आप डायबिटीज को कंट्रोल भी कर सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं. भोजन का सीधा असर शरीर में इंसुलिन पर पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट (Diabetes Diet) सोच समयझ कर प्लान करने के जरूरत होती है. खाने में ऐसे फल और सब्जियां का चुनाव करना चाहिए, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें. आपको डायबिटीज में अनाज भी सोच समझकर खाने चाहिए.
डायबिटीज में कौन सा अनाज खाएं (Grains In Diabetes)
1- डायबिटीज के मरीज को अपने खाने में फाइबर से भरपूर जौ का आटा इस्तेमाल करना चाहिए. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और स्टार्च बहुत कम होता है.
2- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप बाजरा का आटा भी खा सकते हैं. बाजरा में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिससे इंसुलिन और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
3- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रामदाना काफी अच्छा होता है. इसमें ग्लूटेन नहीं होता और फाइबर भरपूर होता है.
4- डायबिटीज के मरीज राजगीर का आटा भी खा सकते हैं. राजगीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इससे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.
5- अगर आपको किसी एक आटे की रोटी अच्छी नहीं लगती तो आप मल्टीग्रेन आटा से बनी रोटी खा सकते हैं. इसमें जौ, बाजरा, मक्का, चना, गेहूं और राजगीर जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं.
डायबिटीज में कौन सी सब्जियां खाएं (Vegetables In Diabetes)
1- डायबिटीज के मरीज को खाने में भिंडी जरूर शामिल करनी चाहिए. भिंडी में स्टार्च नहीं होता और घुलनशील फाइबर पाया जाता है. इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. भिंडी में मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं.
2- डायबिटीज के मरीज को खाने में गाजर जरूर शामिल करनी चाहिए. गाजर में भरपूर फाइबर होता है इससे बॉडी में धीरे-धीरे शुगर रिलीज होता है.
3- डायबिटीज होने पर आपको हरी सब्जियों का इनटेक बढ़ा देना चाहिए. पालक, लौकी, तोरई, पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली शामिल करनी चाहिए. इनमें फाइबर और विटामिन्स होते हैं. जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं.
4- डायबिटीज में पत्ता गोभी काफी फायदेमंद होता है. पत्ता गोभी में स्टार्च बहुत कम और एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर होते हैं.
5- खीरा में भरपूर फाइबर होता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. खीरा में स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. पेट को स्वस्थ रखने के लिए भी खीरा जरूरी है.
डायबिटीज में कौन से फल खाएं (Fruits In Diabetes)
1- डायबिटीज के मरीज खाने में एप्पल जरूर शामिल करें. सेब में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर होता है. जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
2- डायबिटीज के रोगियों के लिए संतरा भी अच्छा फल है. इसमें फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखता है.
3- आड़ू खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. आड़ू में भरपूर फाइबर होता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
4- अमरुद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
5- कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. कीवी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम करने में मदद मिलती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it