Top
लाइफ स्टाइल

सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, जानें अजब-गजब फायदे

Triveni
30 Jun 2021 6:02 AM GMT
सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, जानें अजब-गजब फायदे
x
दक्षिण भारतीय खाने का जिक्र करते ही जो बात सबसे पहले ज़हन में आती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| दक्षिण भारतीय खाने का जिक्र करते ही जो बात सबसे पहले ज़हन में आती है वो है करी पत्ती की सुगंध। छोटी सी बेहद कोमल दिखने वाली यह पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर हैं, जिसका सेवन सांभर से लेकर पंजाबी करी बनाने तक में किया जाता है। करी पत्ता स्वाद में तीखा होता हैं लेकिन बेहद आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। यह बालों, त्वचा और पाचन को दुरूस्त रखने में बेहद उपयोगी होता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, साथ ही शरीर को अंदर से भी फिट रखता है। आइए जानते हैं कि करी पत्ते का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाए।

नाश्ते में ड्रिंक्स में करें इस्तेमाल
एक ताजा गिलास सब्जियों के जूस में 8-10 करी पत्ते मिलाकर उसका सेवन करें। करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखता है। इसमें विटामिन सी और ई भी पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद जरूरी है। यह मुंहासे दूर करने के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है।
गर्भावस्था और मधुमेह के दौरान करी पत्ता का पाउडर करें यूज
प्रेग्नेंसी के दौरान करी पत्ता का सेवन करना बेहद उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 कटोरी करी पत्ते लें, उन्हें धूप में सुखाएं फिर उन्हें पीसकर छान लें और किसी बर्तन में स्टोर कर लें। मॉर्निंग सिकनेस और जी मचलना को दूर करने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले 1/4 -1/2 छोटी चम्मच में लेकर इसका सेवन करें। करी पत्ता का यह पाउडर प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद फायदेमंद है।
पेट फूलने के लिए करी पत्ता पाउडर का करें इस्तेमाल
पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए एक गिलास छाछ में आधा छोटा चम्मच करी पत्ता पाउडर मिलाएं और उसका सेवन करें।
करी पत्ते के गुण
करी पत्ता एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-डायबिटिक, एंटी-डायसेंट्री गुणों से भरपूर होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही एनीमिया को ठीक करते हैं। दांतों की सेहत और दिल की कार्यप्रणाली में सुधार लाते हैं करी पत्ते।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it