Top
लाइफ स्टाइल

मानसून में बनाये कुरकुरे भजिया, जाने रेसिपी

Nidhi Singh
24 Jun 2021 12:23 PM GMT
मानसून में बनाये कुरकुरे भजिया, जाने रेसिपी
x
मॉनसून में भजिया और एक कप चाय का अपना अलग ही आनंद है. इसे आप कई तरह की सब्जियों से तैयार कर सकते हैं. आइए जानें प्याज की भजिया घर पर कैसे बना

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मॉनसून में स्नैक्स की बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले भजिया या पकोड़े का खयाल आता है. इसे बनाना बेहद आसान है. कुरकुरे भजिया न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि चाय या कॉफी के साथ इनका स्वाद और भी बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में चाय के साथ भजिया का अपना अलग ही आनंद है. भजिया को आप अपनी पसंद की चटनी के साथ खा सकते हैं. इसे आप अपनी पसंद की सब्जियों जैसे आलू, बैगन, प्याज या मिर्च के साथ भजिया बना सकते हैं. इस रेसिपी में प्याज की भजिया कैसे बना सकते हैं इसके बारे में बताया गया है. आप इस रेसिपी को अपने घर पर तैयार कर सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद ले सकते हैं. आइए जानें कैसे तैयार करें भजिया.

भजिया की सामग्री
3/4 कप बेसन
3/4 छोटा चम्मच नमक
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच अजवायन
1/2 कप पानी cup
1 बड़ा चम्मच चावल का आटा
1/4 ग्राम हल्दी
1 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
1 बड़ा प्याज
1 कप वनस्पति तेल
स्टेप – 1 प्याज को काट लें
सबसे पहले प्याज को पतले स्लाइस में काट लें और अलग रख दें.
स्टेप – 2 बैटर तैयार करें
अब सभी सूखी सामग्री जैसे बेसन, नमक, चावल का आटा, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर और अजवाइन को एक साथ मिला लें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें और अच्छी तरह मिला कर घोल तैयार कर लें.
स्टेप – 3 कटा हुआ प्याज डालें
अब इस घोल में कटे हुए प्याज डालकर अच्छी तरह से कोट कर लें.
स्टेप – 4 भजिया को तलें
एक कढ़ाई में तेल गरम करके मध्यम आंच पर रख दें. तेल में तले हुए प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें.
स्टेप – 5 चटनी के साथ परोसें
भजिया को तलने के बाद, अधिक तेल सोखने के लिए किचन टॉवल पर निकाल लें. भजिया को पुदीने की चटनी या टमैटो कैचप के साथ परोसिये और खाइये.
प्याज में पोषक तत्व
प्याज में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, और ई, फास्फोरस, फाइबर, सल्फर,कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम,कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, कैलोरी, प्रोटीन , क्वेरसेटिन होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री जैसे गुण होते हैं. ये सहेत के लिए काफी फादेमंद होता है. प्याज का सेवन करने से कब्ज, जोड़ों के दर्द, आंख संबंधित समस्या, एलर्जी, सूजन, अस्थमा और तनाव को दूर करने में मदद करता है. इससे हड्डियां मजबूत होती है. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. ये तनाव कम करने और अच्छी नींद के लिए मदद करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it