लाइफ स्टाइल

Covid-19 vs Allergy: कोरोना वायरस और एलर्जी के लक्षणों में फर्क कैसे समझें?

Akansha
26 March 2022 1:08 PM GMT
Covid-19 vs Allergy: कोरोना वायरस और एलर्जी के लक्षणों में फर्क कैसे समझें?
x
कोरोना वायरस और मौसमी एलर्जी के लक्षण काफी एक जैसे होते हैं। दो

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना वायरस और मौसमी एलर्जी के लक्षण काफी एक जैसे होते हैं। दोनों बीमारियां भले ही बिल्कुल अलग हैं, लेकिन इनके लक्षण काफी हद तक एक तरह के महसूस होते हैं, जिसकी वजह से इनमें फर्क महसूस करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके कारण कई बार इलाज में देर होने की वजह से व्यक्ति की स्थिति गंभीर भी हो सकती है, खासतौर पर अगर मरीज़ कोविड पॉज़ीटिव हो।

एलर्जी कभी भी हो सकती है, लेकिन खासतौर पर मौसम के बदलने से इसका ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए वक्त आ गया है कि इसके लक्षणों के बारे में सचेत हो जाएं ताकि फर्क को समझा जा सके।
एलर्जी vs कोविड-19 के कारण
कोविड-19 श्वसन तंत्र का एक संक्रमण है, जो कोरोना वायरस परिवार से संबंधित वायरस के कारण होता है।
इससे बिल्कुल उलट, मौसमी एलर्जी एक प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया है, जो पराग (pollen) जैसे एलर्जन के संपर्क में आने से शुरू होती है। जब आप सांस के ज़रिए हवा में मौजूद इन पोलन को अंदर ले लेते हैं, तो यह इम्यून सिस्टम को ट्रिगर कर कई तरह के लक्षण पैदा करता है। तो ऐसे यह दो बीमारियां बिल्कुल अलग हैं, लेकिन लक्षण एक से हैं।
कोरोना वायरस के लक्षण
भले ही कोरोनावायरस श्वसन तंत्र का संक्रमण है, लेकिन यह कई अंगों को प्रभावित करता है। प्रारंभिक लक्षण श्वसन प्रणाली से संबंधित हैं। जैसे-जैसे वायरस बढ़ता है, यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने लगता है, जिससे अलग-अलग तरह के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। गंभीर मामलों में सांस लेने में तकलीफ, निमोनिया और ऑर्गन फेलियर भी हो सकता है। कोरोना वायरस के आम लक्षणों में:
- बुखार और सर्दी लगना
- खांसी
- बदन दर्द
- सिर दर्द
- थकावट
- सुगंध और स्वाद का जाना
- सांस लेने में तकलीफ
- गले में ख़राश
- छींक आना
- आंखों में खुजली या पानी आना
- नाक बहना या नाक बंद होना
एलर्जी के लक्षण
प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया जिस चीज़ की वजह से ट्रिगर होती है, लक्षण उसी हिसाब से महसूस होते हैं। स्थिति वायुमार्ग, साइनस और नाक के मार्ग, त्वचा और पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है। ऐसा कम होता है लेकिन कई मामलों में यह जानलेवा साबित हो सकता है, जब यह एनाफिलेक्सिस को ट्रिगर करता है।
मौसमी एलर्जी के कुछ आम लक्षण:
- खांसी
- सिर दर्द
- थकावट
- गले में ख़राश
- छींक
- आंखों में पानी या खुजली होना
- नाक का बंद होना या बहना
कोरोना वायरस और एलर्जी के लक्षणों में फर्क कैसे समझें
हालांकि दोनों स्थितियों में, श्वसन तंत्र मुख्य रूप से प्रभावित होता है, लेकिन लक्षणों में कुछ अंतर होते हैं। COVID-19 और मौसमी एलर्जी दोनों के कारण खांसी, सिरदर्द और थकान हो सकती है। गले में खराश, छींक आना, आंखों और गले में खुजली भी आम लक्षण हैं। हालांकि, सांस फूलना या फिर सांस लेने में तकलीफ महसूस होना कोविड के आम लक्षण हैं, लेकिन एक मरीज़ को अस्थमा है, तो यह एलर्जी के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा बुखार और सर्दी लगना कोविड के आम लक्षणों में से है, जो एलर्जी में नहीं देखा जाता।
मौसमी एलर्जी से खुद को कैसे बचाएं?
मौसमी एलर्जी से बचने के लिए पोलन या फिर धूल से बचें, जो इसे ट्रिगर करते हैं। मौसम बदलते वक्त घर के खिड़की-दरवाज़े बंद रखें। मास्क पहने ताकि एलर्जी से बचें। सबसे ज़रूरी हो कि लक्षण दिखने पर डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें ताकि इलाज में देर न हो।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta