Top
लाइफ स्टाइल

कोरोना संक्रमण से चाहते हैं जल्द रिकवरी, तो डाइट में लें ये 5 हेल्दी फूड्स

Gulabi
4 May 2021 6:27 AM GMT
कोरोना संक्रमण से चाहते हैं जल्द रिकवरी, तो डाइट में लें ये 5 हेल्दी फूड्स
x
कोरोना संक्रमण से रिकवरी

Foods For Speed Recovery From Coronavirus: कोरोना (Corona) संक्रमण की दूसरी लहर अपने पीक पर है. देशभर में लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन भी लगा दिया गया है. साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए लगातार अपील की जा रही है. संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है. यही नहीं, जो लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं या रिकवरी (Speedy Recovery) प्रक्रिया में हैं उन्‍हें अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए भी कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. तो आइए जानते हैं कि किन चीजों को हम अपने दिनचर्या में शामिल कर कोरोना से रिकवरी को फास्‍ट कर सकते हैं.


1.जरूर खाएं खिचड़ी

खिचड़ी को सुपर फूड के रूप में भी जाना जाता है. चावल, दाल और वेजिटेबल से भरपूर खिचड़ी को बनाना जितना आसान है इसकी न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू उतनी ही अधिक है. अगर आप बीमार हैं और कमजोरी है तो भी आप इस वन पॉट रेसिपी को आसानी से अकेले बना सकते हैं और खा सकते हैं.
2.नारंगी का करें नियमित सेवन

नारंगी विटामिन सी से भरपूर है जो एंटीबॉडीज के फॉरमेशन और फास्‍ट रिकवरी के लिए बहुत जरूरी है. यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत ही फायदेमंद है.यह आपकी एनर्जी को तुरंत बूस्‍ट करने का काम करती है.

3.जरूर खाएं बादाम
बादाम में विटामिन ई होता है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. अगर कोरोना होने के कारण शरीर बहुत कमजोर हो गया है तो इसे ठीक करने के लिए बादाम बहुत काम की चीज है. आप बादाम के अलावा अन्‍य ड्राई फ्रूट्स यानी काजू, एवकाडो और अन्‍य विटामिन ई युक्‍त भोजन को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4.रोज एक अंडा जरूरी

अंडे में प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है जो आपको कोरोना से रिकवरी के लिए बहुत जरूरी है. इसमें अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर को पै‍थोजेन से बचाता है.

5.जिंक से भरपूर है बीन्‍स

बीन्‍स में जिंक भरपूर मात्रा होती है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट रखती है और टॉक्सिन को शरीर से बाहर करती है. बता दें कि शरीर में जिंक की कमी होने से इम्‍यूनिटी कम हो जाती है. जबकि कोविड वायरस से बचने के लिए स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप जिंक रिच फूड का सेवन इस वक्‍त जरूर करें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. जनता से रिश्ता इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it