Top
लाइफ स्टाइल

इलायची के सेवन से मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे...

Chandravati Verma
4 May 2021 11:26 AM GMT
इलायची के सेवन से मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे...
x
इलायची के सेवन से जबरदस्त फायदे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं इलायची के फायदे. यह न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है. इलायची का सेवन भोजन करने के बाद करना चाहिए. इससे मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है.

इलायची में क्या-क्या पाया जाता है?
अब नजर डालते हैं कि इलायती में पाया क्या-क्या जाता है. दरअसल, इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.
कैसे करें इलायची का सेवन
इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं. कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.
किस समय खाएं इलायची
नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले कम से कम 3 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे अच्छी नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी. इसके अलावा गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है.
पुरुषों के लिए फायदेमंद
रात में सोने से पहले पुरुषों को 3 इलायची का सेवन करना चाहिए. एक शोध के अनुसार नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं.
इलायची के 5 जबरदस्त फायदे
इलायची को गर्म पानी के साथ खाएंय इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.
इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.
इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है.
इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.
डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it