Top
लाइफ स्टाइल

कॉफी हार्ट डिजीज और डायबिटीज के खतरे को कम करता है , जानिए इसके फायदे

Rishi kumar sahu
1 July 2021 6:17 AM GMT
कॉफी हार्ट डिजीज और डायबिटीज के खतरे को कम करता है , जानिए इसके  फायदे
x
हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं. इसके बिना हमारा दिन शुरू नहीं होता है. ये आपकी सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हर दिन सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ नए सिरे से होती है. गर्मागर्म कॉफी के बिना कोई भी काम पूरा नहीं होता और इसके बिना दिन अधूरा लगता है. जैसे – जैसे हम बड़े होते हैं काम की थकान को मिटाने के लिए कॉफी पर निर्भर हो जाते हैं. कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो कई तरह की गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में में मदद करता है.

जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि, अगर एक दिन में 3-4 कप कॉफी का सेवन कर रहे है तो कोई नुकसान नहीं होगा. आज हम आपको कॉफी के फायदों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. आइए बिना देर किए जानते हैं कॉफी के अचूक फायदों के बारे में.
स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है
कॉफी हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है. सामान्य रूप से कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. शोध में पता चला कि ये दिल के दौरे की संभावना को 25 प्रतिशत तक कम कर देता है.
दिल के लिए फायदेमंद है
अगर आप नियमित रूप से कॉफी पीते हैं तो ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है और हृदय रोगों को रोकने में मदद कर सकता है. कॉफी पीने वालों में हृदय रोगों की समस्या कम होती है. हालांकि अधिका मात्रा में कॉफी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में कॉफी पिएं.
डायबिटीज चेक करें
कॉफी पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. कॉफी पीने से टाइप -2 डायबिटीज का खतरा 11 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. जो लोग शराब नहीं पीते हैं उसकी तुलना में नियमित रूप से कॉफी पीते हैं उनमें सकारात्मक प्रभाव देखा जाता है.
लीवर के लिए फायदेमंद होता है
2- 3 कप से अधिक कॉफी आपके लीवर को स्वस्थ रख सकती हैं और लीवर की अन्य बीमारियों से बचाने का काम करता है. ये लीवर के फंशन में सुधार करने का काम करता है. साथ ही लीवर कैंसर के खतरे को कम करता हैं. इसके अलावा हेपेटाइटिस -सी के उपचार में मदद करती है. कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर के लिए फायदेमंद होते हैं.
कॉफी डिप्रेशन को कम करता है
कॉफी मेंटेल डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है. लगभग 3- 4 कप कॉफी आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही आपको एक्टिव रखता है. कॉफी आपके दिमाग में सकारात्मकता को बढ़ाने का काम करता है जो ड्रिप्रेशन से बचने में मदद करता है. हालांकि अगर आप ड्रिपेशन की दवाईयां ले रहे हैं तो अत्यधिक कॉफी न पिएं और इसे पर्याप्त मात्री में पिएं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it