Top
लाइफ स्टाइल

स्किन और बालों को हेल्दी रखता है कॉफी...जाने इसके हैरान कर देने वाले फायदे

Subhi
23 Feb 2021 4:48 AM GMT
स्किन और बालों को हेल्दी रखता है कॉफी...जाने इसके हैरान कर देने वाले फायदे
x
खूबसूरती के मामले में आपका चेहरा और बाल अहम रोल निभाते हैं. लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं,

खूबसूरती के मामले में आपका चेहरा और बाल अहम रोल निभाते हैं. लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं, बेजान हो जाते हैं और वहीं चेहरे पर मुंहासे और पिगमेंटेशन जैसी तमाम समस्याएं होने लगती हैं. जिसका असर आपकी खूबसूरती पर पड़ता है.

अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है और तमाम उपाय आजमा कर परेशान हो चुके हैं तो अब ट्राई कीजिए कॉफी से बना हेयर मास्क और फेस पैक. ये बालों और चेहरे दोनों को हेल्दी और बेहतर बनाए रखने का काम करेगा. जानिए इसके बारे में.
ऐसे बनाएं हेयर मास्क
हेयर पैक बनाने के लिए आप कम तापमान पर एक चौथाई कप नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें एक बड़ा चम्मच भुना हुआ कॉफी बीन्स मिलाएं. इसके बाद इसे बालों पर लगा लें. इस पैक को इस्तेमाल करने से पहले बालों को वॉश जरूर कर लें. पैक को करीब एक घंटे तक लगाएं. इसके बाद माइल्ड शेंपू से सिर धो लें. इससे रुखे बाल फिर से हेल्दी नजर आने लगेंगे. साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी कम होगी. आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.
ये मास्क भी करेगा बेहतर काम
इसके अलावा एक बड़ा चम्मच शहद और कॉफी पाउडर लें और इसे जैतून के तेल में अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं और इसे कम से कम आधे से एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को शेंपू से धो लें. ये पैक आपके बालों को हाइड्रेटेड करता है, साथ ही बालों की ग्रोथ बेहतर करने में मददगार है.
फेस पैक बनाने का तरीका भी जान लें
फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच शहद में कॉफी पाउडर को अच्छी तरीके से मिक्स करें और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर मुंह धो लें. दरअसल कॉफी में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है, साथ ही इसमें एंटी ऐजिंग गुण भी होते हैं. जिसकी वजह से आपकी त्वचा चमकदार बनती है और चेहरे पर झुर्रियां की समस्या दूर हो जाती है. कॉफी सूरज की हानिकारक यूवीबी किरणों से भी बचाव करती है. कॉफी के फेसपैक में शहद मिलाने से इसकी गुणवत्ता और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि शहद त्वचा को एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री एंटीएलर्जिक व क्लींजिंग जैसे फायदे देता है. इससे त्वचा काफी कोमल बनती है.
ध्यान रहे
1. कॉफी फेस पैक लगाने के बाद आप कुछ देर घर से बाहर न निकलें वर्ना धूल-मिट्टी के कण आपके पैक के असर को खत्म कर देते हैं.
2. फेसपैक को लगाने से पहले मुंह को अच्छी तरह साफ कर लें. अगर मेकअप है तो उसे अच्छी तरह रिमूव करें.
3. कॉफी फेसपैक का मिश्रण उपयोग करने के बाद बच गया है, तो उसे दोबारा इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it