लाइफ स्टाइल

वजन घटाने के लिए चुनें कार्बोहाइड्रेट के सही ऑप्शन्स

Tulsi Rao
15 Sep 2021 3:44 AM GMT
वजन घटाने के लिए चुनें कार्बोहाइड्रेट के सही ऑप्शन्स
x
जब कभी आपको भूख लगे तो आलतू-फालतू चीज़ों के बजाय हरी मटर को हल्का सा भूनकर खा लें, जो न सिर्फ आपकी भूख शांत करेगा बल्कि बॉडी के लिए जरूरी जिंक न्यूट्रिशन की भी पूर्ति करता है। ये आपके शरीर में लेप्टीन हॉर्मोन को बूस्ट करता है जिससे थोड़ा खाने के बाद ही पेट भरे होने का एहसास होने लगता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भूख लगने पर कुछ भी अटर-पटर खाने की जगह अगर हम सही चीज़ों का चुनाव करें तो ये न सिर्फ पेट भरने का काम करेंगे बल्कि मोटापा भी नहीं बढ़ाते। तो आज हम गुड कार्बोहाइड्रेट रिच फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जिससे अगली बार जब भी भूख लगे तो चिप्स और बर्गर नहीं, इन ऑप्शन्स को चुन सकें।

हरी मटर
जब कभी आपको भूख लगे तो आलतू-फालतू चीज़ों के बजाय हरी मटर को हल्का सा भूनकर खा लें, जो न सिर्फ आपकी भूख शांत करेगा बल्कि बॉडी के लिए जरूरी जिंक न्यूट्रिशन की भी पूर्ति करता है। ये आपके शरीर में लेप्टीन हॉर्मोन को बूस्ट करता है जिससे थोड़ा खाने के बाद ही पेट भरे होने का एहसास होने लगता है। ऐसे मटर नहीं खा सकते तो उसके साथ और दूसरी सब्जियां मिक्स करके खाएं या फिर पोहे वगैरह में भी डाल सकते हैं।
ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में गुड कार्बोहाइड्रेट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। सफेद चावल से थोड़ा अलग दिखने और स्वाद की वजह से इसे लोग खाना पसंद नहीं करते लेकिन अगर आप इसमें सब्जियां मिक्स करके खाएंगे तो न सिर्फ इससे स्वाद बढ़ेगा बल्कि कई सारे न्यूट्रिशन भी बॉडी को मिल जाएंगे। डायबिटीज़ पेशेंट्स को तो यही चावल खाने की सलाह दी जाती है।
ओट्स
नाश्ते के लिए ओट्स बहुत ही हेल्दी ऑप्शन होता है। जिसे आप फलों और दूध के साथ मिक्स करके खा सकते हैं। इसके अलावा ओट्स लड्डू, ओट्स पोहा जैसी डिशेज़ भी आप इससे ट्राय कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि इसे आप नाश्ते में ही खाएं। भूख लगने पर ये एकदम बेस्ट ऑप्शन है।
फल
फ्रूट्स में भी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं लेकिन ये आपके फैट को बढा़ने का काम बिल्कुल नहीं करते। सेब, संतरा, खुबानी, कीवी जैसे फल बहुत ही अच्छे ऑप्शंस हैं। फलों में पानी और फाइबर दोनों की मात्रा ज्यादा होती है। जो हेल्थ के लिए जरूरी चीज़ है। कई सारी बीमारियां इससे दूर रहती हैं।
सब्जियां
फलों की तरह सब्जियों में भी गुड कार्ब्स मौजूद होते हैं। जिसे खाने से कई सारे जरूरी और हेल्दी न्यूट्रिशन की पूर्ति हो जाती है और फैट भी नहीं बढ़ता। तो रात के खाने में अगर आप सिर्फ ब्वॉयल्ड वेजिटेबल्स भी खा लें तो ये किसी भी तरह से अधूरा मील नहीं होगा। खीरा, गाजर, शिमला मिर्च, बींस, पालक, मटर जैसी सब्जियां एक वक्त जरूर खाने की कोशिश करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it