लाइफ स्टाइल

साइनस और दमे का इलाज करती है मिर्च, जानिए इसकी अनचाहे फायदे

Triveni
21 Oct 2020 8:02 AM GMT
साइनस और दमे का इलाज करती है मिर्च, जानिए इसकी अनचाहे फायदे
x
हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना नहीं बन सकता। हरी मिर्च ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना नहीं बन सकता। हरी मिर्च ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अक्सर लोग मिर्च खाने से परहेज करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि ये कई बीमारियों का उपचार करने में मददगार है। सर्द मौसम में सबसे ज्यादा दमे और साइनस के मरीजों को परेशानी होती हैं। इस मौसम में साइनस और दमे के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है हरी मिर्च। हरी मिर्च में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन A, B6, C, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हरी मिर्च खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। पुरुषों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है। आइए जानते हैं कि हरी मिर्च खाने के कौन-कौन से फायदे है।

साइनस और दमे का इलाज करती है मिर्च

ताजी मिर्च का एक चम्मच रस निकाल कर उसे शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के मरीजों को राहत मिलती है। हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, ये दर्द को कम करती है। इसमें कैप्सेइसिन मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है।

स्किन में निखार लाती है हरी मिर्च:

हरी मिर्च में बहुत सारे विटामिन पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है। अगर आप हरी मिर्च खाते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आता है।

मूड ठीक करती है हरी मिर्च:

हरी मिर्च मूड बूस्टर का भी काम करती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है।

पाचन ठीक रखती है हरी मिर्च:

हरी मिर्च खाने को जल्दी पचा देती है, साथ ही शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार करती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसीलिए यह कब्ज को भी दूर करती है।

बैक्टिरिया इंफेक्शन को कम करती है हरी मिर्च:

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर करते हैं। हरी मिर्च खाने से आपको संक्रमण होने का खतरा कम रहता है।

आयरन बढ़ाती है हरी मिर्च:

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी होती है, लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी पूरी हो जाएगी।

हरी मिर्च को ठंडी जगह स्टोर करें:

हरी मिर्च को ठंडी जगह पर रखना चाहिए क्योंकि गर्मी से हरी मिर्च के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta