लाइफ स्टाइल

केला और शहद एक साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें क्या है एक्सपट्स की राय

Tulsi Rao
18 Jun 2022 9:36 AM GMT
केला और शहद एक साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें क्या है एक्सपट्स की राय
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केला और शहद दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। केले में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। एक आंकड़े के मुताबिक एक केले में लगभग 90 कैलोरी पाई जाती है। आयुर्वेद में भी केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। अगर आप केला और शहद एक साथ खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुना फायदा मिलता है। केला और शहद खाने के फायदे शरीर के लिए अनेकों हैं। शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाने के लिए केला और शहद बहुत फायदेमंद होते हैं। केला विटामिन, आयरन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके अलावा शहद में मौजूद गुण शरीर की कई समस्याओं और बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण आदि को दूर करने के लिए भी शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। केला और शहद एक साथ खाने से ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

केला और शहद एक साथ खाने के फायदे (Banana with Honey Benefits in Hindi)
केले में मौजूद गुण शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ एंटी एजिंग के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। शहद के साथ केला खाने से आपको कई बीमारियों में तो फायदा मिलता ही है बल्कि शरीर को हेल्दी और संक्रमण मुक्त बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद होता ह
1. स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन को बेहतर बनाने और एजिंग से निपटने के लिए केला और शहद एक साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है। केले में मौजूद विटामिन सी और बी स्किन को तनाव, नींद की कमी और मुहांसे की वजह से होने वाले नुकसान से बचाता है और इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाने वाला कैरोटीन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है। शहद में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आप रोजाना शहद और केला एक साथ खाना शुरू करें और कुछ ही दिनों में आपको इसका प्रभाव दिखने लगेगा।
2. सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन दूर करने में उपयोगी
केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा शहद में संक्रमण रोधी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से शहद का इस्तेमाल आयुर्वेद में सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन की समस्या किया जाता है। केला और शहद एक साथ खाने से आपको सर्दी-जुकाम और संक्रमण की समस्या में फायदा मिलता है।
3. वजन नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद
वजन कम करने के लिए केला और शहद दोनों ही फायदेमंद हैं। शहद और केला दोनों को एकसाथ मिलाकर कुछ दिनों तक खाने से आपको वजन नियंत्रित करने में बहुत फायदा मिलता है। बहुत से लोगों का यह मानना है कि केले का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है लेकिन यह जरूरी नहीं है। शहद के साथ केला खाने से आपको वजन नियंत्रित करने में फायदा मिलेगा।
4. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद
केला और शहद को एकसाथ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और शहद में शरीर के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व एक साथ मिलकर शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक अच्छा कॉम्बिनेशन बनाते हैं।
5. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रखने में उपयोगी
केला और शहद एक साथ खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही करने में बहुत फायदा मिलता है। केले में मौजूद पोषक तत्व जैसे पोटेशियम और कैल्शियम हार्ट के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं। दिल से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम करने के लिए केला और शहद एक साथ खाना फायदेमंद है।
6. पाचन से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद
पाचन तंत्र को मजबूत करने और समस्याओं को दूर करने के लिए केला और शहद का एक साथ सेवन किया जा सकता है। केले में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कई गंभीर समस्याओं में फायदेमंद होता है। कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप केला और शहद का एक साथ सेवन कर सकते हैं।
ऊपर बताये गए फायदों के अलावा केला और शहद एक साथ खाने से कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। आप केले के साथ शहद को कई तरीके से मिलाकर खा सकते हैं। केले का चाट बनाकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और दोपहर या सुबह के समय स्नैक्स के रूप में इसका सेवन करें। अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी या समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।जनता से रिश्ता वेबडेस्क।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta