लाइफ स्टाइल

Bottle Gourd Oil for Grey Hair : बाल सफेद होने की समस्या से पाए छुटकारा, लगाए लौकी का तेल, जानें बनाने की विधि

Tulsi Rao
15 Sep 2021 7:20 AM GMT
Bottle Gourd Oil for Grey Hair : बाल सफेद होने की समस्या से पाए छुटकारा, लगाए लौकी का तेल, जानें बनाने की विधि
x
अनहेल्दी फूड और तनाव का सीधा असर हमारे बालों पर देखने को मिलता है। ज्यादा तनाव, खाने में पोषक तत्वों की कमी और केमिकल बेस शैंपू का ज्यादा सेवन बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। सफेद बाल भी ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में लोगों को परेशान करने लगती है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं, जिन्हें कलर करने के लिए कलर डाई का सेवन बालों को और भी ज्यादा तेज़ी से सफेद करता है। आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो उनका इलाज लौकी के तेल से करें। लौकी एक ऐसा ही नैचुरल फूड है जो ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि बालों को काला करने में भी असरदार है। लौकी का इस्तेमाल बालों पर तेल बनाकर किया जाता है जिससे सफेद बाल काले होते हैं। आइए जानते हैं कि घर में लौकी का तेल कैसे तैयार करें लौकी का तेल बनाने की सामग्री Ads by Jagran.TV नारियल या आर्गन तेल? जानें आपके लिए कौन-सा तेल है बेहतर! (Pic Credit: unsplash) Coconut Oil vs Argan Oil: नारियल या आर्गन तेल? जानें आपके लिए कौन-सा तेल है बेहतर! यह भी पढ़ें लौकी नारियल का तेल कैसे बनाएं लौकी का तेल लौकी का तेल बनाने के लिए लौकी को छिलको समेत काट लें और उसे धूप में सूखने के लिए रख दें। लौकी के इन टुकड़ों को 4-5 दिनों तक सूखने दें उसके बाद ही इसका तेल बनाया जा सकता है। अब किसी पेन में 200 मिली नारियल का तेल लें और उसे गैस पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो लौकी के टुकड़ों को तेल में डालकर उबलने दें। 15-20 मिनट पकाने के बाद जब तेल और लौकी अच्छी तरह से पक जाए तो तेल के पेन को गैस से उतार लें। तेल को 30 -40 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें, और ठंडा होने के बाद इसे छान लें और तेल को किसी कांच की बोतल में भर लें। इस तेल को आप रात को सोने से पहले बालों पर लगाकर मसाज करें और 6-8 घंटे बाद सिर को वॉश कर लें। इस तेल के इस्तेमाल से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अनहेल्दी फूड और तनाव का सीधा असर हमारे बालों पर देखने को मिलता है। ज्यादा तनाव, खाने में पोषक तत्वों की कमी और केमिकल बेस शैंपू का ज्यादा सेवन बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। सफेद बाल भी ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में लोगों को परेशान करने लगती है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं, जिन्हें कलर करने के लिए कलर डाई का सेवन बालों को और भी ज्यादा तेज़ी से सफेद करता है। आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो उनका इलाज लौकी के तेल से करें। लौकी एक ऐसा ही नैचुरल फूड है जो ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि बालों को काला करने में भी असरदार है। लौकी का इस्तेमाल बालों पर तेल बनाकर किया जाता है जिससे सफेद बाल काले होते हैं। आइए जानते हैं कि घर में लौकी का तेल कैसे तैयार करें

लौकी का तेल बनाने की सामग्री
लौकी
नारियल का तेल
कैसे बनाएं लौकी का तेल
लौकी का तेल बनाने के लिए लौकी को छिलको समेत काट लें और उसे धूप में सूखने के लिए रख दें।
लौकी के इन टुकड़ों को 4-5 दिनों तक सूखने दें उसके बाद ही इसका तेल बनाया जा सकता है।
अब किसी पेन में 200 मिली नारियल का तेल लें और उसे गैस पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो लौकी के टुकड़ों को तेल में डालकर उबलने दें। 15-20 मिनट पकाने के बाद जब तेल और लौकी अच्छी तरह से पक जाए तो तेल के पेन को गैस से उतार लें।
तेल को 30 -40 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें, और ठंडा होने के बाद इसे छान लें और तेल को किसी कांच की बोतल में भर लें।
इस तेल को आप रात को सोने से पहले बालों पर लगाकर मसाज करें और 6-8 घंटे बाद सिर को वॉश कर लें। इस तेल के इस्तेमाल से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it