लाइफ स्टाइल

रूटीन ब्रेकफास्ट से बोर हो चुके हैं ,तो ट्राई करें ये स्वादिष्ट मसाला वड़ा की रेसिपी

ARJUN
7 April 2022 2:49 AM GMT
रूटीन ब्रेकफास्ट से बोर हो चुके हैं ,तो ट्राई करें ये स्वादिष्ट मसाला वड़ा की रेसिपी
x
नाश्ते में गर्मागर्म सांभर के साथ मसाला वड़ा का स्वाद अलग ही मजा देता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नाश्ते में गर्मागर्म सांभर के साथ मसाला वड़ा का स्वाद अलग ही मजा देता है. साउथ इंडियन फूड ब्रेकफास्ट के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. फिर वो चाहे मसाला डोसा, इडली, उत्तपम हो या फिर मसाला वड़ा. साउथ इंडियन फूड की खासियत होती है कि ये न सिर्फ स्वाद से भरपूर होते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि अब ज्यादातर घरों में साउथ इंडियन डिशेस बनाई जाने लगी हैं. आप भी अगर साउथ इंडियन खाने को पसंद करते हैं और अपने रूटीन ब्रेकफास्ट से बोर हो चुके हैं और इसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो मसाला वड़ा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

मसाला वड़ा एक हल्का ब्रेकफास्ट है जो झटपट बना सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. ये फूड डिश बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगी. आपने अगर अब तक घर पर इस डिश को ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे जिसे फॉलो कर आप भी स्वादिष्ट मसाला वड़ा बना सकते हैं.
मसाला वड़ा बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल – 2 कप
प्याज बारीक कटे – 2
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी – 1
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
कड़ी पत्ते – 5-6
तेल – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
मसाला वड़ा बनाने की विधि
मसाला वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को लें और उसे अच्छी तरह से साफ कर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल में से पानी छानकर उसे मिक्सर की सहायता से बारीक पीस लें. पिसी दाल को एक मिक्सिंग बाउल में निकालकर अलग रख लें. इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, कटा कड़ी पत्ता और 1 टेबलस्पून हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें.
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इस दौरान दाल के पेस्ट को हथेली पर रखकर उसे वड़े का आकार दें और तेल गर्म हो जाने पर उसे कड़ाही में डालकर डीप फ्राई करें. एक-एक कर कड़ाही में वड़े बनाकर डालते जाएं. इन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि दोनों ओर से इनका रंग सुनहरा न हो जाए और ये क्रिस्पी न हो जाएं. इसी तरह सारे पेस्ट से वड़े बनाकर उन्हें तल लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट मसाला वड़ा बनकर तैयार हो चुका है. इसे गर्मागर्म सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta