लाइफ स्टाइल

ब्लैक कॉफी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें

Bhumika Sahu
26 Nov 2021 7:01 AM GMT
ब्लैक कॉफी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें
x
Benefits Of Black Coffee : चाय के साथ साथ कॉफी का चलन घर घर में काफी बढ़ गया है. अगर इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स की बात करें तो अगर रोज ब्लैक कॉफी का सेवन किया जाए तो सेहत को कई तरह से फायदा मिल सकता है. कॉफी में कैफीन भी पाया जाता है जिस वजह से लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदेह मानते आए हैं लेकिन नए शोधों में पाया गया है कि अगर ब्‍लैक कॉफी का सेवन किया तो यह कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद है. विशेषज्ञों की मानें तो इसकी मदद से फैट बर्न किया जा सकता है और फिट बना जा सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ब्लैक कॉफी (Black Coffee) में कैफीन के अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने के काम आता है. कॉफी आपके ब्रेन को बेहतर तरीके से फंक्‍शन करने में मदद करता है और आपको एनर्जी देता है. हेल्‍थलाइनके मुताबिक, ब्‍लैक कॉफी में मॉजूद कैफीन आपके मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करता है और फिजिकल परफॉरमेंस को बढाता है. इसके अलावा इसमें मैग्‍नीजियम, विटामिन बी 3, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन बी 5, विटामिन बी 2 होता है जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (benefits of drinking black coffee)
1.डिप्रेशन को करे दूर
ब्‍लैक कॉफी के सेवन से डिप्रेशन, चिंता, तनाव, ज्यादा नींद आना और सुस्ती आदि कम होता है ब्रेन एक्टिव रखता है. ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित किया जा सकता है.
2.वेट करे कम
ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढाता है जिससे खाने से एनर्जी बनने की क्रिया में सुधार किया जा सकता है. यह शरीर में गर्मी को जनरेट कर बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है.
3.एक्टिव करे
अगर आप जिम या एक्सरसाइज के बाद ब्लैक कॉफी का सेवन करें तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी काफी काम आता है.
4.दिल को रखे हेल्‍दी
ब्लैक कॉफी हार्ट के लिए भी अच्‍छी होती है. रोजाना 1 या 2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक समेत किसी भी तरह के हृदय रोग का खतरा कम किया जा सकता है. बशर्ते इसमें चीनी दूध ना डाला जाए.
5.डायबिटीज रखे दूर
ब्लैक कॉफी डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है. ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.
इस तरह बनाएं ब्लैक कॉफी (How To Make Black Coffee)
सबसे पहले आप पानी उबालें और उसमें एक चम्मच ब्लैक कॉफी डालें. अब इसे कप में डालें और पिएं.
कॉफी पीने का सही समय
खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. आप इसे नाश्ता करने के बाद पिएं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it