Top
लाइफ स्टाइल

Bengali Baingan Recipe: घर पर झटपट बनाएं बंगाली भाजा, जाने आसान रेसिपी

Tulsi Rao
2 July 2021 9:49 AM GMT
Bengali Baingan Recipe: घर पर झटपट बनाएं बंगाली भाजा, जाने आसान रेसिपी
x
बंगाली बैंगन की सब्जी कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाती है. इसके लिए बहुत ज्यादा झंझट करने की जरूरत नहीं होती. घर में रखे मसालों से इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ग​र्मी के दिनों में सब्जियों के विकल्प बहुत कम होते हैं. इसके अलावा ज्यादा तेल मसाला खाने का मन नहीं करता. लाइट फूड ही अच्छा लगता है. ऐसे में बंगाली बैंगन की सब्जी बहुत अच्छा विकल्प है. कुछ लोग इसे बंगाली भाजा भी कहते हैं. इसे बनाने में बिल्कुल भी समय नहीं लगता और न ही बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत होती है. घर में मौजूद कुछ सामान्य चीजों से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. जानिए इसे बनाने का तरीका.

सामग्री : बंगाली बैंगन बनाने के लिए सिर्फ पांच जरूरी सामग्री चाहिए. 2 बैंगन, दो चम्मच पिसी हल्दी, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार और तीन से चार चम्मच तेल.
ऐसे करें तैयार
सबसे पहले बैंगन को अच्छे से धोकर पोंछ लें ताकि इनमें बिल्कुल पानी न रहे. इसके बाद इन्हें गोल और मोटे आकार में काटें. कुछ लोग लंबे आकार में भी काटते हैं, लेकिन गोल काटने से मसाला दोनों ओर अच्छे से लग जाता है, इसलिए आप इन्हें गोल ही काटिए. इसके बाद इन टुकड़ों को एक प्लेट में रखें और एक बाउल में दो चम्मच पिसी हल्दी, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार डालकर सारी सामग्री को मिक्स कर लें.
अब बैंगन के ऊपर से सारे मसाले को दोनों तरफ अच्छे से लगाइए. मसाला ऐसे छिड़कें कि बैंगन के दोनों हिस्सों में अच्छे से चिपक जाए. अगर आप खट्टा खाना पसंद करते हैं तो थोड़ा सा अमचूर्ण भी प्रयोग में ले सकते हैं. इसके बाद कढ़ाई को सरसों का तेल डालकर चिकना करें और बैंगन के टुकड़ों को सेंकने के लिए रखें. जरूरत के हिसाब से चम्मच से थोड़ा थोड़ा तेल डालते रहें. धीमी आंच करके इन्हें लाल होने दें. जब बैंगन दोनों तरफ से सिंककर लाल हो जाए, तब एक बाउल में निकालें और गर्मागर्म बैंगन परांठे के साथ सर्व करें. यकीन मानिए, उंगलियां चाटते रह जाएंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it