Top
लाइफ स्टाइल

Benefits of Cardamom: स्वास्थ्य संबन्धित समस्याओं को दूर करने में मदद गार है इलायची, जानें अनेक फायदे

Tulsi Rao
21 Jun 2021 8:02 AM GMT
Benefits of Cardamom: स्वास्थ्य संबन्धित समस्याओं को दूर करने में मदद गार है इलायची, जानें अनेक फायदे
x
Benefits of Cardamom : इलायची कई तरह के व्यंजनों में सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है. इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। "इलायची" मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है. इलायची का इस्तेमाल चाय में काफी किया जाता है. इसके अलावा भी इलायची का इस्तेमाल कई और व्यंजनों में किया जाता है. ये न केवल स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इलायची में विटामिन – राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल – आयरन , मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, आवश्यक तेल – पाइनिन, सबिनिन, मायसीन, फेलैंड्रीन, डाइट्री फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते हैं. ये सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें.
इलायची के स्वास्थ्य लाभ
पाचन स्वास्थ्य में सुधार – इलायची न केवल स्वाद से भरपूर होती है बल्कि ये आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये एसिडिटी के दौरान छाती में होने वाली जलन को कम करने में मदद करती है. ये पेट में अल्सर को भी कम करने में मदद करती है. इससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है.
भूख बढ़ाने के लिए – इलायची भूख बढ़ाने वाली एक बेहतरीन औषधि है. इलायची का तेल, एनोरेक्सिया (भूख न लगना) के इलाज के लिए फायदेमंद है. अधिकतर बुखार या किसी अन्य बीमारी के बाद भूख न लगने जैसी परिशानयों के लिए लाभदायक है. आप दिन में 2-3 बार इलायची के कुछ बीजों को चबा सकते हैं.
मतली और उल्टी का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल – इलायची में एंटी-इमेटिक गुण होते हैं यानी ये मतली और उल्टी को कम करती है. मतली होने के समय अक्सर इलायची का सेवन करने की सलाह दी जाती है. खट्टा स्वाद और जलन के साथ उल्टी आने पर ये ज्यादा फायदेमंद होती है. इसलिए अगर आपको यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस की समस्या रहती है, तो आप इलायची खा सकते हैं.
ब्लड प्रेशर कम करने के लिए – ब्लड प्रेशर को कम करने में इलायची का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे गुण होते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करती है. इलायची में मौजूद डाइट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए – इलायची पाउडर ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. ये मैंगनीज में समृद्ध है – ये मिनरल डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.
सर्दी-खांसी का इलाज कर सकते हैं – इलायची में एंटीट्यूसिव और म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं. ये बलगम बढ़ने से रोकने में मदद करता है और खांसी और सर्दी को खत्म करता है. ये फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और श्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it