लाइफ स्टाइल

पीरियड में हाइजीन से जुड़ी ये गलतियां करने से बचें, वरना हो सकता है इंफेक्‍शन

Neha Dani
14 Aug 2022 7:27 AM GMT
पीरियड में हाइजीन से जुड़ी ये गलतियां करने से बचें, वरना हो सकता है इंफेक्‍शन
x
यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और हार्मोनल उतार-चढ़ाव के साथ आने वाली सूजन और ब्‍लोटिंग से बचाएगां।

अपने शरीर का अच्छी तरह से ख्‍याल रखना और रेग्‍युलर तौर से प्रॉपर हाइजीन रखना भी बहुत जरुरी है, खासकर जब यह आपके महीने का समय हो। हम में से अधिकांश लोगों को खुद को भाग्यशाली समझना चाह‍िए कि हमारे पास स्वच्छ पानी और पीरियड हाइजीन से जुड़ी कई तरह के हाइजीन प्रॉडक्‍ट है। दुनिया में ऐसी कई जगहे हैं, जहां महिलाएं अपने पीरियड के दौरान इस सुविधा से भी वंचित हैं। लेक‍िन सारे हाइजीन प्रॉडक्‍ट होने के बावजूद भी पीरियड के दौरान कई लड़कियां और महिलाएं हाइजीन से जुड़ी गलतियां करती है, जो आगे चलकर इनके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ सकती है। आइए जानते हैं क‍ि पीरियड के दौरान साफ-सफाई से जुड़ी क‍िन गलतियों को करने से बचना चाह‍िए।


प्राइवेट पार्ट को अच्‍छे से धोएं
पीरियड में प्राइवेट पार्ट की सफाई बेहद जरुरी है, यह आपके पीएच संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे आप यीस्ट संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस की चपेट में आ सकते हैं। नहाते हुए प्राइवेट पार्ट को केवल पानी से धोएं और कमर को खुशबू रहित प्राकृतिक साबुन से धोना चाह‍िए।

सुगंधित टॉयलेट पेपर, टैम्पोन या पैड का प्रयोग करने से बचें
सुगंधित टॉयलेट पेपर, टैम्पोन या पैड का इस्‍तेमाल करना आपकी त्वचा के ल‍िए परेशानी बन सकता है और यहां तक​​कि जलने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। ध्‍यान दें क‍ि आपके सभी उत्पाद खुशबू से मुक्त हैं और इसमें एलो जैसे एडिटिव्स नहीं हैं। इस दौरान ऑर्गेनिक पीर‍ियड प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें, क्योंकि उनमें कीटनाशक या अन्य रसायन शामिल नहीं होते हैं।

पीर‍ियड सेक्‍स में भी कंडोम का यूज करें
कुछ लोग पीरियड सेक्‍स को भी खूब एंजॉय करते हैं। क्‍योंक‍ि कई महिलाओं को लगता है क‍ि इस दौरान सेक्‍स करने से वो गर्भवती नहीं होंगी, क्योंकि कुछ महिलाओं में ऐसा होता है। लेक‍िन इस दौरान बिना कंडोम के सेक्‍स करने से आपको यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) या पेल्वि‍क में सूजन की बीमारी होने की अधिक संभावना है क्योंकि इसमें गर्भाशय ग्रीवा थोड़ा फैला हुआ रहता है। इसलि‍ए एतियात के तौर पर कंडोम जरुर पहनें।

अपने टैम्पोन को बार-बार बदलें
अगर आप पीरियड के दौरान टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल करती हैं तो हाइजीन के ल‍िए इसे हर तीन से चार घंटे में बदलते रहें। ये खतरा टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम का रुप ले सकता है। जो एक दुर्लभ और संभावित घातक संक्रमण है जो रक्तप्रवाह में फैलता है। यह उन महिलाओं में अधिक होता है जो अधिक अब्ज़ॉर्बन्ट "सुपर" टैम्पोन का उपयोग करती हैं, ये घंटो अंदर रहते है।

क्रेविंग पर नियंत्रण रखें
यदि आप पीरियड के दौरान स्वस्थ भोजन नहीं कर रहे हैं या नियमित वर्कआउट रुटीन को भी फॉलो नहीं कर रहे हैं, तो इससे अधिक सूजन और मूड स्विंग की समस्‍या हो सकती है। पीरियड के दौरान हेल्‍दी रुटीन को फॉलों करें और जिम जाएं! आप दिन के अंत में बहुत बेहतर महसूस करेंगे। पानी भी खूब पिएं। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और हार्मोनल उतार-चढ़ाव के साथ आने वाली सूजन और ब्‍लोटिंग से बचाएगां।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta