लाइफ स्टाइल

स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए फायदेमंद है एवोकैडो, जाने

Bhumika Sahu
13 Oct 2021 7:00 AM GMT
स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए फायदेमंद है एवोकैडो, जाने
x
Avocado Benefits : एवोकैडो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एवोकैडो एक अत्यधिक पौष्टिक फल है. ये मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फैट भी होता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

एवोकैडो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आइए जानें एवोकैडो के लाभ.
स्वस्थ और सुंदर शरीर के लिए फायदेमंद है एवोकैडो
ये फल सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी6, ए, ई और सी से भरपूर होता है. ये कैल्शियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. ये न केवल बाहरी सुंदरता के लिए बल्कि आंतरिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. ये कोलेस्ट्रॉल कम करके हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इसमें फाइबर होता है जो पेट के लिए फायदेमंद है.
पोषक तत्वों से भरपूर
विटामिन शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं. ये स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. एवोकैडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा है. ये आपको बीमार होने से बचाता है. विटामिन सी त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को भी रोकता है. एवोकैडो में पाया जाने वाला विटामिन बी त्वचा की नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. विटामिन ए और ई आपकी त्वचा को जवां और बालों को स्मूद बनाते हैं. एवोकैडो फेस पैक त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. ग्लोइंग त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दो विटामिनों की उच्च मात्रा फल को त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा बनाती है.
एवोकैडो का तेल
एवोकैडो तेल त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है. ये हर्बल क्रीम, क्लींजर, शैंपू, बॉडी बटर, बाथ ऑयल, फेस और हेयर पैक में पाया जाता है. एवोकैडो खाने और तेल लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं.
इसका इस्तेमाल कैसे करें
एवोकैडो को मैश करें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाएं. अपने बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद धो लें. ये आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it