लाइफ स्टाइल

क्या आप भी बालों के पतले होने की समस्या से परेशान हैं, बस नारियल तेल में मिला लें ये 2 चीजें

Neha Dani
3 Aug 2022 2:03 AM GMT
क्या आप भी बालों के पतले होने की समस्या से परेशान हैं, बस नारियल तेल में मिला लें ये 2 चीजें
x
अब ठंडा होने पर उसे शीशी में भरकर रख दें .आप इसे हफ्ते में 3 बार लगाएंगे तो मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा.

झड़ते और टूटते बालों की वजह से आजकल हर शख्स परेशान है. इसका एक कारण बढ़ता प्रदूषण, डेली लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स हो सकते हैं. इसकी वजह से लोगों के बाल रुखे और बेजान हो जाते है. नारियल का तेल आपको इन सभी परेशानियों से निजात दिला सकता है बल्कि ये बालों को हेल्दी और शाइनी बनाते हैं. आइए जानते है कि नारियल तेल मे क्या मिलाकर सिर पर लगाने से झड़ते और पतले बालों की समस्या दूर हो सकती है.


हेयर फॉल रोकने के लिए नारियल तेल में मिला लें ये चीजें

1. गुड़हल के फूल
गुड़हल (Hibiscus) का फूल अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. ये आपके बालों को करता है और बनाता है.आइए जानते है इसे किस प्रकार नारियल तेल में मिलाना है. सबसे पहले इन फूलों में से इनकी पंखुड़ियों को अलग कर लें, फिर इसे अच्छी तरह पानी से धो लें और धूप मे कड़क होने तक सुखा लें. उसके बाद इन्हें अच्छी तरह क्रश कर के नारियल के तेल मे मिला लें. फिर इसे अच्छी तरह गर्म करें जब तक तेल मे पूरी तरह मिल न जाए. फिर तेल के ठंडे होने तक इंतजार करें. उसके बाद इसे एक शीशे की बोतल मे कर लें. हफ्ते मे 4 बार इससे अच्छी तरह बालों में मालिश करें. ये व्हाइट हेयर को नेचुरली डार्क करने के काम भी आ सकता है.

2. करी पत्ता
करी पत्ता बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बालों को पतला होना अब एक आम समस्या बन गया. ये पत्ते आपके बालों को पतला होने से रोकते हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं. इससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं. यही नहीं बल्कि इसमे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन भी पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी भी होती है..आइए जानते हैं इसे किस प्रकार तेल मे मिलाना है. करी पत्तें को अच्छी तरह पानी से धो लें और धूप में सुखा लें.फिर इसे अच्छी तरह नारियल के तेल मे मिक्स कर लें और अच्छी तरह गर्म करें. अब ठंडा होने पर उसे शीशी में भरकर रख दें .आप इसे हफ्ते में 3 बार लगाएंगे तो मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta