लाइफ स्टाइल

क्या इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ना तय है, जानिए क्या है कारण

Bhumika Sahu
22 Jun 2022 3:44 PM GMT
क्या इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ना तय है, जानिए क्या है कारण
x
ब्लड ग्रुप वाले लोगों को दिल का दौरा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एंटीबॉडी और एंटीजेनिक पदार्थों की मात्रा के आधार पर हमारे रक्त के प्रकार में अंतर किया जाता है। ब्लड ग्रुप 4 मुख्य प्रकार के होते हैं: ए, बी, एबी और ओ। आपके रक्त का प्रकार आपके माता-पिता से प्राप्त जीन से निर्धारित होता है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य पर हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चलता है कि आपका रक्तचाप हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। वरिष्ठ शोधकर्ता लू-की और उनकी टीम, जो अध्ययन समूह का हिस्सा हैं, ने पहचान की है कि कौन से रक्त प्रकार सबसे खतरनाक हैं।
इस अध्ययन से पता चलता है कि ए, बी या एबी जैसे रक्त प्रकार वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है। टाइप O ब्लड वाले लोगों में जोखिम कम होता है। AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा बहुत अधिक होता है।
किया गया अध्ययन
अध्ययन में 20 वर्ष से अधिक आयु के 89,550 व्यक्तियों ने भाग लिया। दो चरणों में किया गया यह अध्ययन लंबे समय तक चला। इसमें पाया गया कि एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में अन्य ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में हृदय रोग का खतरा 23 प्रतिशत अधिक था। टाइप बी रक्त वाले लोगों में 11 प्रतिशत अधिक जोखिम था और टाइप ए रक्त वाले लोगों में 5 प्रतिशत अधिक जोखिम था।
शोध का कोई फायदा नहीं
हमारे पास जो ब्लड ग्रुप है उसे अब हम नहीं बदल सकते। हालांकि, डॉक्टरों के लिए यह अनुमान लगाना मददगार हो सकता है कि किस प्रकार के रक्त से हृदय रोग होने की संभावना अधिक है। अपने रक्त प्रकार को जानना उतना ही अच्छा है जितना कि आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर या रक्तचाप के स्तर को जानना।
यदि आपका ब्लड ग्रुप हाई रिस्क वाला पाया जाता है, तो आप हृदय रोग से खुद को बचाने के लिए कदम उठा सकते हैं।
रक्त प्रकार और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

अध्ययनों से पता चलता है कि O रक्त प्रकार वाले लोगों में हृदय रोग और पेट के कैंसर के विकास का जोखिम कम होता है। हालांकि, एक नए अध्ययन के अनुसार, टाइप ए रक्त वाले लोगों में पेट के कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को याददाश्त की समस्या ज्यादा होती है और ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को तनाव की समस्या ज्यादा होती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta