लाइफ स्टाइल

नेल पेंट लगाने से होता है गंभीर नुकसान, जानिए कैसे

Gulabi
26 Sep 2021 4:04 PM GMT
नेल पेंट लगाने से होता है गंभीर नुकसान, जानिए कैसे
x
नेल पेंट लगाने से होता है गंभीर नुकसान

Nail Paint Lagane Ke Nuksan: नेल पेंट लगाना हर लड़की को काफी पसंद होता है. नेलपेंट लगाकर नाखून काफी सुंदर दिखाई देते हैं. मार्केट में आपको हर कलर की नेलपेंट आसानी से मिल जाती है. लेकिन क्या आप जानती है नेल पेंट लगाना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. नेल पेंट (Nail Paint Lagane Ke Nuksan) के ज्यादा इस्तेमाल से नाखून कमजोर हो जाते हैं. इसके साथ ही वे क्रैक होने लगते हैं और धीरे-धीरे उनकी शाइनिंग खत्म होती जाती है. साथ ही नेलपेंट (Nail Paint Lagane Se Hote Hain Yeh Nuksan) का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं नेल पेंट लगाने के नुकसान-

नेल पेंट लगाने के नुकसान
नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया जाता है.
Nail paint में toluene नाम के केमिकल का इस्‍तेमाल किया जाता है. जब यह chemical हमारे नाखून के संपर्क में आता है, तो धीरे-धीरे नाखूनों के सेल्‍स से निकलता हुआ बॉडी के अन्य सेल्‍स से भी अपना संपर्क बना लेता है. जिससे ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है.
नेल पेंट बनाने में spirit का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो फेफड़ों को बुरी तरह से प्रभावित करता है.
नेलपेंट में Formaldehyde एक ऐसा केमिकल होता है, जिसका इस्‍तेमाल preservative के तौर पर किया जाता है. त्वचा के संपर्क में आने पर इस केमिकल से खुजली की समस्या हो जाती है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it