लाइफ स्टाइल

चेहरे पर लगाएं ये तेल, मुंहासे और झुर्रियां होंगी खत्म

Nidhi Singh
25 Oct 2021 5:30 AM GMT
चेहरे पर लगाएं ये तेल, मुंहासे और झुर्रियां होंगी खत्म
x
अगर आप झुर्रियों और मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो इस तेल का उपयोग करके देखें.

अस्वस्थ खानपान के कारण त्वचा को प्रदूषण और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के केमिकल्स से बचाव नहीं मिल पाता है. जिससे स्किन व चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां, झाइयां, ढीली त्वचा की दिक्कत होने लगती है. वहीं, मुंहासों की समस्या भी पीछा नहीं छोड़ती. इसके कारण चेहरे का निखार चला जाता है. लेकिन इन सभी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी क्रीम की जरूरत नहीं है. बल्कि आप इसकी जगह एक तेल लगाकर भी निखार वापिस पा सकते हैं.

आपको किसी भी क्रीम की जगह चेहरे पर बस जैतून का तेल लगाना है. जैतून के तेल को अंग्रेजी में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) भी कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, मॉश्चराइजिंग गुणों के साथ विटामिन ए, डी, ई और के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो कि चेहरे को हेल्दी बनाते हैं.

मुंहासों व झुर्रियों का इलाज: ऑलिव ऑयल फेस पैक

अगर आपको मुंहासों व झुर्रियों की समस्या है, तो आप जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) की मदद से मुंहासों व झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चौथाई कप शहद, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक तिहाई कप दही मिलाकर पेस्ट बना लेना है. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

झुर्रियों का इलाज: जैतून के तेल का फायदा

चेहरे पर झुर्रियां आपको कम उम्र में ही बूढ़ा दिखा सकते हैं. जिससे चेहरे का निखार जाने लगता है. झुर्रियों का इलाज करने के लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ एक चुटकी नमक और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है. इस पेस्ट से चेहरे व गर्दन पर मसाज करनी है और कुछ मिनट बाद चेहरा धो लेना है.

रूखी त्वचा का इलाज: ऑलिव ऑयल का फायदा

अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं, तो चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाएं. इसमें मौजूद विटामिन ई और मॉश्चराइजिंग गुण आपकी स्किन को नमी प्रदान करेंगे. इसके लिए आपको एक कॉटन की मदद से ऑलिव ऑयल को चेहरे व गर्दन पर लगाना है. इस तेल को स्किन पर 15 मिनट सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta