लाइफ स्टाइल

एनीमिया में भी हो सकती है टिनिटस की समस्या, पुरुष भूल से भी न करें इन 5 लक्षणों को इग्नोर

Tulsi Rao
4 Dec 2021 2:21 PM GMT
एनीमिया में  भी हो सकती है टिनिटस की समस्या, पुरुष भूल से भी न करें इन 5 लक्षणों को इग्नोर
x
कई बार सर्जरी, ट्यूमर या हेमरॉइड्स की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इस स्थिति में शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजेनेटेड ब्लड का ट्रांसपोर्टेशन घटने लगता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शरीर में खून की कमी से एनीमिया (Anemia) की बीमारी सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी हो सकती है. हाल में एनीमिया (Anemia) के मामले पुरुषों में तेजी से बढ़े हैं, इसलिए इसके लक्षणों को जानना जरूरी है. अगर आपको ये लक्षण दिखें तो नजरअंदाज न करें-

टिनिटस
एनीमिया में टिनिटस की समस्या भी हो सकती है. इसमें कानों में ब्लड की सप्लाई बाधित होती है जिससे दोनों कानों में लोगों को रिंगिंग महसूस होने लगती है.
बालों को झड़ना
कई बार सर्जरी, ट्यूमर या हेमरॉइड्स की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे हीमोग्लोबिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. इस स्थिति में शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजेनेटेड ब्लड का ट्रांसपोर्टेशन घटने लगता है और बाल झड़ने की समस्या हो जाती है.
लो टेस्टोस्टेरॉन लेवल
टेस्टोस्टेरॉन एक ऐसा सेक्स हार्मोन है. शरीर में आयरन की कमी से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल लो हो जाता है.
लो फर्टिलिटी
पुरुषों में आयरन की कमी का असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है. जब खून की कमी, अल्कोहल या किसी सर्जरी की वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है, तो इससे पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है.
इन बीमारियों का रामबाण इलाज है सेब का सिरका, रोज एक चम्मच पीने से मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे
निगलने में तकलीफ
डिस्फेगिया यानी निगलने में कठिनाई को आयरन की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया के लक्षण के रूप में देखा जाता है. पुरुषों में एनीमिया और डिस्फेगिया के एक साथ होने से GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) का जोखिम बढ़ जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it