Top
लाइफ स्टाइल

मानसून की मस्ती के बीच अवसक ध्यान दे ये 6 बातें

Sandhya Yadav
23 Jun 2021 11:11 AM GMT
मानसून की मस्ती के बीच अवसक  ध्यान  दे ये 6 बातें
x
बारिश के दिनों में बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा रहता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बारिश के दिनों में बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा रहता है इसलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स अपनाने चाहिए जिससे कि आप बीमारियों से बचते हुए सेफ रह सकें। आइए, जानते हैं कैसे रखें मानसून में अपना ख्याल-

डाइट का खास ख्याल रखें
इस समय ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, खट्टी-मसालेदार, तली हुई चीजें न खाएं। इस मौसम में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, घर का बना खाना, सूप, फाइबर युक्त आहार और फ्रूट खाने से आप हेल्दी रहेंगे।
पानी पीते रहें
सर्दी हो या गर्मी शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंडा पानी पीने से गला ज्यादा खराब हो सकता है।
हरी साग-सब्जियां जरूर खाएं
सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में कुछ जरूरी हर्ब भी शामिल करें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। आंवला, ब्राह्मी, तुलसी, एलोवीरा, अदरक, इलायची, अजवाइन, सौंफ आदि भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।
बच्चों का रखें खास ख्याल
छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनका खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। कई बार तो इससे बच्चों को डायरिया होने की आशंका रहती है। ऐसे में उन्हें अच्छी डाइट दें। बाजार की बनी चीजें न खिलाएं। समय-समय पर उन्हें लिक्विड दें ,ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
तापमान में तुरंत बदलाव का ध्यान रखें
दिन में मौसम जिस तरह से कभी धूप, कभी बादल बारिश वाला हो रहा है उसे हल्केम में नहीं लेना चाहिए। इस तरह टेम्पौरेचर फ्लक्चुूएशन से तबियत बिगड़ सकती है। बाहर से आकर एकदम पानी न पिएं या कपड़े न बदलें। चिलचिलाती धूप से एकदम से एसी में प्रवेश न करें।
साफ-सफाई का ध्यान रखें
अपने आस-पास सफाई रखें, धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण एलर्जी होने का डर रहता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it