Top
लाइफ स्टाइल

चमक बढ़ाने के साथ डैंड्रफ और टूटते-गिरते बालों की समस्या को दूर करता है दही

Subhi
24 Jun 2021 6:24 AM GMT
चमक बढ़ाने के साथ डैंड्रफ और टूटते-गिरते बालों की समस्या को दूर करता है दही
x
विटामिन बी 5, प्रोटीन, कैल्शियम और फ़ैटी एसिड्स से भरपूर दही सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन और बालों के लिए भी।

विटामिन बी 5, प्रोटीन, कैल्शियम और फ़ैटी एसिड्स से भरपूर दही सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन और बालों के लिए भी। चेहरे की चमक बढ़ाने, सनबर्न से राहत पाने के लिए दही का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है वहीं अगर आप डैंड्रफ, उलझते और टूटते-गिरते बालों से परेशान हैं तो इसमें भी दही बेहद कारगर है।

1. झड़ते बालों की समस्या दूर करती है दही

बालों के झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं जिसमें स्ट्रेस, थॉयराइड, केमिकल ट्रीटमेंट्स, आयरन की कमी और स्टाइलिंग टूल्स खास हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड्स डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करते हैं। दही हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाकर बालों की ग्रोथ में हेल्प करता है।
2. डैंड्रफ़ से निजात दिलाता है दही
प्रोटीन्स और विटामिन बी 5 का खजाना होता है दही, जिसके इस्तेमाल से स्कैल्प की नमी बनी रहती हैं और डैंड्रफ़ की समस्या से छुटकारा मिलता है। अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण स्कैल्प की खुजली और इरिटेशन को दूर करने में काफ़ी कारगर है।
3. बालों को कंडिशनिंग करता है दही
दही में फ़ैट्स और लैक्टिक एसिड की अच्छी-ख़ासी मात्रा होते हैं, जो बालों को मॉयस्चराइज कर उन्हें सॉफ्ट बनाता हैं। दही एक नेचुरल कंडिशनर है। अगर आपका स्कैल्प ड्राय है जिससे उसमें हमेशा खुजली होती रहती है तो दही का कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करें और फिर फर्क देखें।
4. बालों की चमक बढ़ाता है दही
धूप, धूल और प्रदूषण की वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। तो अगर आप अपने बालों की खोई हुई चमक को वापस पाने के साथ ही उसे बरकरार भी रखना चाहते हैं तो दही का इस्तेमाल करें। इसका क्लेंज़िंग और मॉइस्चराइज़िंग तत्व बालों को नई चमक देता है।
5. उलझे बालों की प्रॉब्लम दूर करता है दही
जैसा कि पहले भी बताया गया है कि दही विटामिन बी 5 और डी से भरपूर होता है, जो उलझे बालों की समस्या का कारगर समाधान है। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it