लाइफ स्टाइल

अलर्ट: बासी खाना खाएंगे तो हो सकती है मौत, जानिए वजह

Bhumika Sahu
6 Jun 2022 4:22 AM GMT
अलर्ट: बासी खाना खाएंगे तो हो सकती है मौत, जानिए वजह
x
फूड प्वाइजनिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नई दिल्ली। World Food Safety Day 2022: फूड प्वाइजनिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा। अक्सर हम यह देखते-सुनते हैं कि भोजन टॉक्सिक हो गया, जिसकी वजह से उसे खाने से लोग बीमार पड़ गए या फिर मौत हो गई। अक्सर खाना देर तक रख देने से इतना विषैला हो जाता है कि यह जानलेवा साबित हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि खाना इतनी विषैला कैसे हो जाता है। 7 जून यानी मंगलवार को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे है। ऐसे में सुरक्षित और बेहतर भोजन हमारे लिए क्यों जरूरी है और फूड प्वाइजनिंग से कैसे बचा जा सकता है, इस पर हम आज आपको बता रहे हैं।

पहले तो यह जानते और समझते हैं कि फूड प्वाइजनिंग है क्या। यह होता क्यों है। आपको बता दें कि फूड प्वाइजनिंग से मतलब सिर्फ विषाक्त भोजन नहीं है, कई बार खाने में ऐसे कई तत्व जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से जब वह शरीर के भीतर पहुंचता है तो नुकसान कर जता है। ज्यादातर मामलों में अगर खाना देर तक रखा गया है, तो यह स्थिति बन सकती है। यानी खाना बासी नहीं रखा जाना चाहिए।
गंदी जगहों पर रखा खाना भी बन जाता है जहरीला

हालांकि, हर बार खाने से ही ऐसी स्थिति बने, यह जरूरी नहीं है। कई बार गंदा पानी पीने या फिर किसी भी ऐसी चीज को जिसे हम पकाकर या फिर यूं ही कच्चा खा रहे हैं, मगर उसकी पर्याप्त सफाई नहीं कर रहे तो भी फूड प्वाइजनिंग की समस्या बन जाती है। इसके अलावा, खुले और गंदी जगहों पर खाने से वहां मौजूद विषाण, उन्हें विषैला बना देते हैं। ऐसे में ये हमारे पेट में जाने पर कई बार जहर बन जाते हैं, जिससे कुछ लोग अक्सर गंभीर रूप से बीमार पड़ते हैं, जबकि कुछ लोगों की मौत हो जाती है।
कैसे पहचाने की जो खाना खाया वह विषैला था
एक्सपर्ट की मानें तो खाने में उपजे विषाणु शरीर में जाकर रिएक्शन के जरिए जहरीला स्वरूप धारण कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि खाने में किसी तरह का धातु है जैसे- जस्ता, सीसा या फिर तांबा आदि तो भी फूड प्वाइजनिंग की आशंका बनी रहती है। वहीं, खाना विषैला था और वही नुकसान कर रहा है, इसे पहचानने के लिए कुछ लक्षण हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। इनमें खाना खाने के बाद सिर में चक्कर आना और सिर दर्द करना, उल्टी होना, दस्त होना, थकान होना या फिर धुंधला दिखाई देने जैसी शिकायत हो सकती है। इसके अलावा गला सूखने लगता है औेर कोई चीज निगलने में परेशानी होती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta