Top
लाइफ स्टाइल

अक्की रोटी, क्या है, जाने इसे बनाने का तरीका

Nidhi Singh
24 Jun 2021 9:13 AM GMT
अक्की रोटी, क्या है, जाने इसे बनाने का तरीका
x
अक्की रोटी आपको किसी भी साउथ इंडियन रेस्त्रां में आसानी से मिल जाएगी. ये खाने में पौष्टिक और सुपाच्य होती है. आमतौर पर दक्षिण भारत के लोग इसे नाश्ते के तौर पर खाते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। क्या आपने कभी अक्की रोटी खाई है ? अक्की रोटी एक साउथ इंडियन डिश है और कर्नाटक में बहुत लोकप्रिय है. ये रोटी चावल से बनाई जाती है. कन्नड़ में चावल को अक्की कहा जाता है, इसलिए चावल की रोटी को अक्की रोटी कहा जाता है. अक्की रोटी अपने आप में बहुत पौष्टिक होती है और इसके साथ किसी तरह की सब्जी की जरूरत नहीं होती.

इसे बनाते समय सब्जियों को इसमें कद्दूकस करके डाला जाता है. सामान्य रोटियों की अपेक्षा अक्की रोटी थोड़ी मोटी होती है. इसे चटनी के साथ खाया जाता है. साउथ ​इंडियन रेस्त्रां में जाकर आप इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं. गर्मी के मौसम में अक्की रोटी को डिनर में भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि ये हेल्दी होने के साथ ज्यादा हैवी नहीं होती. यहां जानिए इसे घर पर बनाने का तरीका.
सामग्री : आधा कप पालक, आधा कप बारीक कटा प्याज, दो से तीन हरी मिर्च, एक तिहाई कप हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, एक छोटा चम्मच जीरा, डेढ़ कप चावल, एक तिहाई कप कद्दूकस किया हुआ नारियल, नमक स्वादानुसार, पानी आटा गूंथने के लिए, ऑयल.
बनाने का तरीका
1. सबसे पहले चावल को पैन में डालकर करीब एक मिनट तक ड्राई रोस्ट करें और ठंडा होने दें. इसके बाद इसे पीसकर आटा तैयार कर लें.
2. अब पैन में हल्का सा तेल डालकर गर्म करें और उसमें प्याज, जीरा, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और पालक डालें. इसे करीब एक मिनट के लिए भूनें फिर गैस बंद कर दें और एक बर्तन में पानी को उबलने के लिए रख दें.
3. अब एक थाली या बाउल में चावल के आटे को डालें और इसमें सब्जियोंं का मिश्रण डालें और गर्म पानी डालकर ऐसा आटा गूंथकर तैयार करें जो न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम.
4. आटे की लोइयां बना लें और थोड़ा सा सूखा चावल का आटा लेकर इसे चकले पर रोटियों की तरह बेलें. ध्यान रखें कि रोटियां बीच में से टूटें नहीं.
5. अब गैस पर तवा गर्म करने के लिए रखें और ब्रश से तेल लगाकर तवे को चिकना कर लें. इस पर रोटी बेलकर डालें और थोड़ी देर बाद स्पैच्युला की मदद से पलट दें. इसे ऐसे ही गोल्डन ब्राउन होने तक दोनों तरफ से सेकें. इसी तरह से सारी रोटियां सेंकते जाएं. गर्मागर्म रोटियों को नारियल या पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it