लाइफ स्टाइल

ब्यूटी रूटीन में शामिल करें ग्रीन टी

Bhumika Sahu
18 Oct 2021 5:54 AM GMT
ब्यूटी रूटीन में शामिल करें ग्रीन टी
x
Benefits Of Green Tea : ग्रीन टी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बेहद फायदेमंद होते हैं. ग्रीन टी को घरेलू ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद है. स्वस्थ जीवन के लिए ग्रीन टी का सेवन करने के अलावा, कोई भी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इस पेय का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकता है.

ग्रीन टी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बेहद फायदेमंद होते हैं. ग्रीन टी को घरेलू ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.
एक टोनर के रूप में ग्रीन टी
विशेषज्ञ ने साझा किया कि ग्रीन टी को स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक पैन में थोड़ा पानी डालकर उबाल लें. एक बाउल में ग्रीन टी की पत्तियां डालिए और ऊपर से गरम पानी डालिए. कुछ मिनट के लिए रखें और फिर छान लें. ठंडा होने पर ग्रीन टी के मिश्रण में एक कॉटन पैड डुबोएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ये आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करता है.
आप ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डुबो सकते हैं और फिर पानी को स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा को निखारने के लिए इस पानी को अन्य होममेड फेस पैक के साथ भी मिलाया जा सकता है. ग्रीन टी टोनर लगाने से न केवल आपकी त्वचा में ताजगी और कसाव आएगा, बल्कि ये अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करेगी.
सनबर्न, मुंहासे वाली त्वचा के लिए ग्रीन टी
एक पैन में 2-3 कप पानी और 2 ग्रीन टी बैग्स डालें. इन्हें कुछ मिनट के लिए भिगो दें और फिर ठंडा करें. कॉटन वूल पैड का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर लगाएं. बाकी रेफ्रिजरेटर में रखें. ग्रीन टी सनबर्न को शांत करने में मदद करती है और मुंहासे वाली त्वचा के इलाज में भी मदद करती है. ग्रीन टी लिक्विड का इस्तेमाल फेस पैक तैयार करने के लिए किया जा सकता है. इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिला लें. अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए रख दें. इसे धोकर साफ कर लें.
एक्सफोलिएशन के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करने का एक और तरीका है कि इसके साथ एक स्क्रब तैयार किया जाए. एक बाउल में पिसे हुए बादाम, हरी चाय की पत्ती और दही को ब्लेंडर में डालें. स्क्रब बनाने के लिए ब्लेंड करें. इसे चेहरे और बॉडी स्क्रब दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. धीरे से मसाज करें और पानी से धो लें.
नाखूनों के लिए ग्रीन टी
सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं, ग्रीन टी आपके नाखूनों को भी साफ करने में मदद करती है. अपनी उंगलियों को ग्रीन टी में भिगोएं. इससे आपके नाखूनों में काफी चमक आएगी.
थकी आंखों के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी बैग्स को आई पैड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आपकी आंखों को आराम देने का काम करते हैं. बस ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं, इन्हें ठंडा होने दें और इस्तेमाल करें.
बालों की स्थिति के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी बालों की सामान्य समस्याओं जैसे बालों का झड़ना और रूसी आदि का इलाज करने में मदद कर सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it