लाइफ स्टाइल

वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधो को घर में रखने से आती है, बरकत और सुख-समृद्धि

Akansha
25 Nov 2021 11:01 AM GMT
वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधो को घर में रखने से आती है, बरकत और सुख-समृद्धि
x
लोग अब घरों में पेड़-पौधे लगाने में इंट्रेस्ट लेने लगे हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कुछ समय पहले तक घरों में पेड़-पौधे (Plants) लगाना फैशन माना जाता था. लेकिन कोरोना के दौर में ये एक बड़ी जरूरत बन गया है. इसी वजह से लोग अब घरों में पेड़-पौधे लगाने में इंट्रेस्ट लेने लगे हैं. किसी को घर में फूलों वाले पौधे लगाना पसंद है. किसी को औषधीय गुणों वाले पौधों को घर में जगह देना अच्छा लगता है. तो किसी को धार्मिक दृष्टि से महत्त्व रखने वाले पौधे घर में लगाना बहुत भाता है. लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में बरकत और सुख-समृद्धि लाने के लिहाज से बेहतर माना जाता है. अगर आप चाहें तो इन पौधों को भी अपने घर में जगह दे सकते हैं.

आइये आज आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार वो कौन से पौधे हैं. जिनको घर में बरकत और सुख-समृद्धि लाने के लिए बेहतर माना जाता है.

हल्दी का पौधा
घर में हल्दी का पौधा (Turmeric Plant) लगाना शुभ माना जाता है. ये गुणों के साथ चमत्कारी भी होता है. माना जाता है इसको घर में लगाने से बरकत आती है. इसकी रोज पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है
तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को मां लक्ष्मी (Maa Lakshami) का रूप माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. साथ ही घर में सुख समृद्धि और बरकत आती है.
शमी का पौधा
वास्तु (Vastu) शास्त्र में शमी के पौधे (Shami Plant) को लकी माना गया है. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर में धन धान्य की कमी नहीं रहती है. साथ ही शमी के पौधे के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि दोष खत्म हो जाता है.
मनी ट्री या क्रासुला
मनी ट्री (Money Tree) या क्रासुला को भी शुभ पौधा माना जाता है. माना जाता है कि मनी ट्री लगाने से घर में धन बढ़ता है. इस पौधे को गेट पर अंदर की तरफ लगाना चाहिए.
बांस का पौधा
बांस का पौधा (Bamboo Plant) घर में लगाना शुभ होता है. माना जाता है कि इसे ईशान कोण या उत्तर दिशा में लगाने से धन लाभ होता है. इस पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना गया है


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it