लाइफ स्टाइल

गले में संक्रमण के 9 लक्षण, 5 कारण और 5 घरेलू उपचार

Bhumika Sahu
3 July 2022 8:12 AM GMT
गले में संक्रमण के 9 लक्षण, 5 कारण और 5 घरेलू उपचार
x
गले में संक्रमण

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वायरस, बैक्टीरिया या मौसम बदलने की वजह से लोगों को गले में इंफेक्शन (Throat infection) की शिकायत हो जाती है। गले में खराश होने की कई और वजह भी हो सकती है। गले में खराश की शिकायत होने पर खाने-पीने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है अगर आपको गले में इंफेक्शन की शिकायत है, तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं गले में इंफेक्शन होने के क्या-क्या लक्षण और कारण होते हैं, साथ ही इससे कैसे निजात पाया जा सकता है।

गले में इंफेक्शन के 9 लक्षण, 5 कारण और 5 घरेलू इलाज
गले में इंफेक्शन के लक्षण
1- गले में खराश
2- खाना निगलने में परेशानी
3- टॉन्सिल में सूजन
4- बुखार आना
5- सिर दर्द होना
6- मुंह खोलने में कठिनाई
7- गले का सूखना
8- खांसी
9- आवास कर्कश होना
गले में इंफेक्शन के कारण
1- सर्दी-जुकाम होने पर
2- खांसी होने की वजह से
3- किसी पदार्थ से एलर्जी होने पर
4- डिपथेरिया बीमारी की वजह से
5- गले में बैक्टीरियल संक्रमण होने की वजह से
गले में इंफेक्शन दूर करने का घरेलू इलाज
1- गले में इंफेक्शन की शिकायत होने पर हल्दी (Turmeric) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो दर्द और खराश की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप हल्दी पानी या हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं।
2- गले में इंफेक्शन की शिकायत होने पर लहसुन (Garlic) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करना चाहिए।
3- गले में खराश की वजह से भी कई बार गले में इंफेक्शन की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप नमक और पानी से गरार करते हैं, तो इससे खराश की शिकायत दूर होती है। क्योंकि नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।
4- गले में खराश की शिकायत होने पर सेब के सिरके (Apple cider vinegar) का सेवन करना चाहिए. क्योंकि सेब के सिरक में भी एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो संक्रमण को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए।
5- गले में इंफेक्शन की शिकायत से निजात पाने के लिए शहद (Honey) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप शहद में हल्दी या अदरक का रस मिलाकर खाते हैं, तो इससे संक्रमण की शिकायत दूर होती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta