लाइफ स्टाइल

गर्मियों में फल फालसा खाने के 5 हैरान कर देने वाले फायदे

Kunti Dhruw
16 May 2024 10:00 AM GMT
गर्मियों में फल फालसा खाने के 5 हैरान कर देने वाले फायदे
x

लाइफस्टाइल: गर्मियों में फल फालसा खाने के 5 हैरान कर देने वाले फायदे
फालसा फल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और ए और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर एक पौष्टिक नाश्ता है।
फाल्सा पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से मुकाबला करके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। फालसा फल अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और ए तथा कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर फालसा फल एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है। इसकी मजबूत एंटीऑक्सीडेंट सामग्री पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करती है और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटकर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। फालसा फल की उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है, आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और कब्ज को कम करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें शीतलन गुण होते हैं, जो इसे गर्म मौसम में विशेष रूप से ताज़ा बनाते हैं।
फालसा फल आपके दैनिक फल सेवन के लिए एक फायदेमंद अतिरिक्त है क्योंकि यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, जलयोजन को प्रोत्साहित कर सकता है और संतुलित आहार का समर्थन कर सकता है। फालसा फल के सेवन के फायदे इस प्रकार हैं:
कैंसर से लड़ता है
फालसा फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर रोधी एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं और संभावित रूप से लीवर और स्तन कैंसर जैसे कैंसर को रोक सकते हैं।
यह भी पढ़ें: विश्व दूरसंचार दिवस 2024: इस दिन अपने प्रियजनों के साथ साझा करने के लिए उद्धरण, संदेश और नारे
मधुमेह का प्रबंधन करता है
एनआईएच के अनुसार, फालसा फल का रस, अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और पॉलीफेनोल्स के साथ, कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी को रोककर मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है।
अस्थमा को नियंत्रित करता है
फालसा फल के रस में फाइटोकेमिकल पदार्थ होते हैं जो अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों के इलाज में उपयोगी होते हैं। यह अदरक और काले नमक से बने गर्म रस के लिए विशेष रूप से सच है।
फालसा और इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन, आंत स्वास्थ्य और कब्ज में सहायता करती है। (छवि क्रेडिट: फ्रीपिक)
मज़बूत हड्डियां
कैल्शियम से भरपूर फालसा फल हड्डियों को मजबूत बनाता है और घनत्व बढ़ाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
यह भी पढ़ें: विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024: जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन अपने प्रियजनों के साथ साझा करने के लिए उद्धरण, संदेश और नारे
स्वस्थ दिल
फालसा फल एक कम ग्लाइसेमिक भोजन है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मोटापे और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है।
(अस्वीकरण: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है।)
संबंधित पुस्तकें
चमकती त्वचा के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल का उपयोग करने के 5 अविश्वसनीय लाभ, नींद के लिए सर्वश्रेष्ठ पेय: अच्छी और आरामदायक नींद के लिए इन 5 स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें। राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2024: विशेषज्ञ डेंगू और इसके सह-संक्रमण की जटिलताओं और उपचार चुनौतियों के बारे में बताते हैं।
vishvasnews
समाचार में और अधिक
लोकसभा चुनाव 2024 लाइव अपडेट: पीएम मोदी ने कहा, लोगों का आशीर्वाद बीजेपी-एनडीए के साथ है
जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल का कैंसर से जूझने के बाद निधन
चारधाम यात्रा 2024: पवित्र तीर्थस्थल केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, श्रद्धालुओं की संख्या में 61% की वृद्धि के साथ सारे रिकॉर्ड तोड़े
सोनीपत समाचार: फैक्ट्री में विस्फोट के बाद दो मजदूरों की मौत, कई के फंसे होने की आशंका; आर ई
Next Story