लाइफ स्टाइल

पिस्ता खाने के 5 बड़े फायदे

Tulsi Rao
1 July 2022 4:29 AM GMT
पिस्ता खाने के 5 बड़े फायदे
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Health Benefits Of Eating Pistachios: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर इसे खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में आप पिस्ता का सेवन कर सकते हैं जो न सिर्फ टेस्ट के मामले में बेहतरीन मेवा है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, नेचुरल फैट, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड और फाइबर पाए जाते हैं.

पिस्ता खाने के 5 बड़े फायदे

किसी भी रेसिपीज या स्वीट डिश में पिस्ता को मिला दिया जाए तो ये उसका स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन क्या आप जानते है कि इससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है, आइए नजर डालते हैं पिस्ता (Pistachios) खाने के 5 बड़े फायदों पर जिसके लिए हमने बात की ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) से.

1. वजन कम करने में मददगार

पिस्ता खाने से हमारे शरीर को प्लांट बेस्ट प्रोटीन मिलता है, जिससे मसल्स मजबूत होते हैं. अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं, तो एक दिन में मुट्ठीभर पिस्ता जरूर खाएं.

2. हड्डियां होंगी मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का कमजोर होना लाजमी है, लेकिन कुछ लोगों को ऐसी समस्या कम उम्र में ही पेश आने लगती हैं, ऐसे में उन्हें पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन, मैग्‍नीशियम और पोटैशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं.

3. डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज भारत ही नहीं, दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन चुकी है. अगर आपको मधुमेह की बीमारी है तो रोज सुबह नाश्ते में पिस्ता जरूर खाएं, इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

4. मेमोरी

हमने अपने आसपास देखा होगा कि कुछ लोगों की याददाश्त काफी कमजोर होती है, ऐसे में पिस्ता की मदद से मेमोरी पावर को बढ़ाया जा सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन हर दिन करें.

5. आंखों की बढ़ेगी रोशनी

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें जॉक्‍सन्थिन और ल्‍यूटिन नाम के एंटी ऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचने में मदद करते हैं. अगर इसे डेली डाइट में शामिल करने से आखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta