Top
लाइफ स्टाइल

त्वचा को निखारने के लिए 2 मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क रेसिपी, जरूर करें ट्राई

Kunti
26 Jun 2021 5:13 PM GMT
त्वचा को निखारने के लिए 2 मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क रेसिपी, जरूर करें ट्राई
x
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लोग काफी समय से चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए करते रहे हैं.

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लोग काफी समय से चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए करते रहे हैं. कापी अरसे से इस्तेमाल होने की वजह से इस पर लोगों का भरोसा भी काफी है. आज तकरीबन हर घर के एक न एक सदस्य मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करता है. इसका किसी भी तरह से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. ये पूरी तरह से नेचुरल है और इसका इस्तेमाल करने के बाद आप भी अपने आप में फर्क जान पाएंगे. आज हम आपके लिए मुल्तानी मिट्टी के ऐसे ही फेस मास्क को लेकर आए हैं, जो आपकी त्वचा में गजब का निखार लाने का काम करेंगे.

मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छे नेचुरल इनग्रेडिएंट्स में से एक है जिसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं. ये न केवल आपकी त्वचा को ग्लोइंग और रैडिएंट बनाए रखने में मदद करता है बल्कि आपके छिद्रों से एक्स्ट्रा तेल और गंदगी को बाहर निकालने में भी बहुत अच्छा काम करता है. क्यूंकि ये एक मिट्टी का मास्क है, ये मुंहासा प्रवण त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यहां दो आसान मास्क रेसिपी हैं जिन्हें आप वीकेंड में व्हिप कर सकते हैं-
आलू का रस + मुल्तानी मिट्टी
आलू का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकदार बनाता है जिससे ये इस मास्क के लिए एक आइडियल बाइंडिंग एजेंट और पोषक तत्वों से भरपूर घटक बन जाता है.
डायरेक्शन
1. एक आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें. कद्दूकस किए हुए आलू को मलमल के कपड़े से पकड़ कर उसका सारा पानी निचोड़ लें.
2. अब आपने जो जूस इकट्ठा किया है उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे चलाएं.
3. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें विटामिन ई तेल या अपने पसंदीदा जरूरी तेल भी मिला सकते हैं.
4. इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें.
5. ठंडे पानी से धो लें और टोनर और मॉइस्चराइजर के साथ जारी रखें.
एलोवेरा + मुल्तानी मिट्टी
अगर वीकेंड में आपकी त्वचा बहुत ज्यादा खराब हो गई है, तो आप एलोवेरा की अच्छाई का इस्तेमाल इसे कूल और शांत करने के लिए कर सकते हैं.
डायरेक्शन
1. एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. मिक्सचर को एक साथ बांधने के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदें जोड़ें.
2. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप अपनी आंखों को शांत करने के लिए खीरे के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
3. ठंडे पानी से धो लें और बाद में मॉइस्चराइज करें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it